ठण्ड की कहर से बचना है, तो इसे खाना शुरू कर दें, 24 घंटे रहेगा शरीर गरम

सर्दियों के मौसम में अधिकतर लोगों को यही डर बना रहता है कि कही हमारे परिवार की किसी सदस्य या फिर खुद को ठण्ड न लग जाए। क्योंकि यह सभी को पता है की यदि ठण्ड लगी तो तबियत बहुत ज्यादा ख़राब हो सकती है, कभी कभी ज्यादा ठण्ड लगने से लोगों की मृत्यु भी हो जाती है। इसके लिए सभी ढेर सारे ऊनी कपडे पहन लेते हैं जिससे कि शरीर को गरम किया जा सके। लेकिन जब बहुत तेज ठण्ड रहती है तो ऐसे गरम कपडे भी नहीं काम करते हैं क्योंकि आपका शरीर अंदर से गर्म नहीं होता है इसके लिए हम आपको कुछ ऐसे सुपरफूड के बारे में बता रहे हैं जिसे अपनी दिनचर्या में इस्तेमाल कर आप खुद को सर्दियों में गर्म रख सकते हैं।

  • बादाम

almonds

बादाम खाना हमारे सेहत के लिए कई तरह से फायदा करता है जैसे कि आपको शायद पता होगा की बादाम खाने से दिमाग तेज होता है। लेकिन इससे दिमाग के साथ साथ शरीर को एक अच्छी गर्मी का भी अहसास होता है। रोजाना बादाम खाने आपका शरीर अंदर से गरम रहेगा जिससे की आप ठण्ड से बचे रहेंगे।

ये 5 आदतें जो मोटापे को कर देगी गायब

  • मूंगफलीpeanut

शरीर को गरम रखने के लिए मूंगफली एक सस्ता और अच्छा खाद्य स्रोत है। आप ने सर्दियों में अक्सर लोगों को मूंगफली खाते देखा होगा, मूंगफली में प्रचुर मात्रा में प्रोटीन, कैरोटीन, फैट्स और फोलिक एसिड जैसे बहुत से तत्व पाए जाते हैं, जो की हमारे शरीर को अंदुरुनी रूप से गरम रखती हैं।

आखिर पानी पीने से हमारे शरीर में होता क्या है? जानकर हैरान रह जाएंगे

तिल

Til

 

सर्दियों में कुछ लोगों को सर्दी और जुकाम की भी समस्या होती है जिसका प्रमुख कारण ठंडक होती है। तिल में बहुत से पोषक तत्व पाए जाते हैं हमें सर्दी जुकाम और ठंडक से बचाए रखती है। तिल का सेवन आप तिल से बने किसी भी व्यंजन के रूप में कर सकते हैं।

आँखों का चश्मा हटाने के लिए ये करना है जरूरी

  • अदरक

ginger

सर्दियों के इन दिनों में अदरक की चाय बहुत ही पसंद की जाती हैं। अदरक को एक सब्जी की श्रेणी में रखा जाता है क्यों की इसका प्रयोग अधिकतर भारतीय रसोइयों में विभिन्न पकवानों में किया है। अदरक का सेवन करने से हमारा शरीर बहुत ही गरम रहता है जिससे ठंडक लगने की स्थिति को कम किया जा सकता है। इसके अलावा इससे हमारे शरीर की पाचन क्रिया बहुत ही तीव्र हो जाती है।

खून बढ़ाने का चमत्कारी तरीके, जानें जरूर

  • सब्जियां

vegetables

सर्दियों के मौसम में गर्मियों के मौसम के अपेक्षा बहुत सी तरह की सब्जियां मिलती हैं। इसलिए आप सर्दियों में तरह तरह की सब्जियां खा सकते हैं। आप सोच रहे होंगे की सब्जी खाने से शरीर कैसे गरम रहेगा तो आप बिलकुल सही सोच रहे हैं जी हाँ सब्जियों के खाने से शरीर कोई खास गरम नहीं होता है लेकिन आपको बता दें कि सर्दियों के मौसम में सर्दी, जुकाम और ठण्ड एक बड़ी समस्या होती है जो की हमारे शरीर की प्रतिरोधक क्षमता के कम होने की वजह से होते हैं, इसलिए सब्जी के सेवन से हमारे शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ जाती है जिससे सर्दियों में होने वाली और अनेक बीमारियों से भी रक्षा हो जाती है।

Video

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!