दाँतों की चमक किसी भी व्यक्ति के चेहरे पर रौनक पहुंचा देती है। दांतो की अच्छे से साफ़ सफाई न करने की वजह से आपको दांतो के पीलेपन का सामना करना पड़ता है इसके अलावा, खाने की चीजों के रोजाना उपयोग, बढ़ती उम्र या अधिक दवाइयों का सेवन आदि दांतों के पीलेपन के कारण हो सकते हैं। अक्सर लोग अपने पीले दांतों को को सफेद करने के लिए मेडिकल ट्रीटमेंट लेते हैं जो की बिलकुल भी नहीं करना चाहिए क्यों की इससे आपके दांतो की ऊपरी परत हट जाएगी और आपके दांत ख़राब होने लगेंगे। जिन व्यक्तिओ के दांत पीले होते है वे समाज में जल्दी हँसते भी नहीं हैं। इस तरह के लोग खुल के हस भी नहीं पाते। आज हम आपको कुछ घरेलू नुस्खे और और कुछ उपाय बता रहे हैं जिससे आपके दांतों का पीलापन दूर होगा इसके अलावा आप इन नुस्खों को रोजाना काम से काम दो मिनट हल्के हाथ से ही करें।

नीम

नीम की पत्‍तियों को धो कर छाया में सुखा लें और फिर उसे एक बर्तन में रख कर जला लें और जब पत्‍तियां जल जाएं तब बर्तन को ढंक दें और फिर कुछ देर के बाद राख में आप सेंधा नमक मिला लें अब इस मिश्रण को शीशी में भर कर लख लें और चूर्ण बना कर दिन तीन चार बार मंजन करें।

बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा अर्थात खाना सोडा का प्रयोग अक्सर खाने मे किया जाता है लकिन क्या आप जानते है की इसका प्रयोग अपने दांतो को सफेद करने के लिए भी किया जा सकता है. इसके लिए आपको ज़्यादा कुछ करने की आवश्यकता नही है. रोज सुबह अपने दांतो के पीले भाग पर उंगली की मदद से खाना सोडा रगडे.

चारकोल और नमक

नमक दांतों को साफ करने का सदियों पुराना नुस्खा है। नमक में थोड़ा-सा चारकोल मिलाकर दांत साफ करने से पीलापन दूर हो जाता है और दांत चमकने लगते हैं।

सरसों का तेल

थोड़ा सरसों का तेल निम्बू के छिल्कों पर डाल कर मसूड़ों और दांतों पर मलने से पीले दाँत सफेद होते है, मसूढ़े मजबूत बनते है और इसके साथ ही दांत के कीड़ों और पायरिया जैसे रोगों से भी बचे रहते है।

error: Content is protected !!