दिन की शुरुआत में नाश्ता बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, अगर अच्छा ब्रेकफास्ट कर लिया जाए तो पूरा दिन बढ़िया हो सकता है। कई बार सुबह हम जल्दबाजी में नाश्ते में केले को शामिल कर लेते हैं। दिन की शुरुआत अगर अच्छे नाश्ते से हो तो पूरा दिन अच्छा और एनर्जी से भरपूर जाता है। बहुत से लोग अपने सुबह के नाश्ते में केला शामिल कर लेते हैं. इसमें कोई दो-राय नहीं है कि केला सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है। खेल कूद से जुड़े व्यक्ति केले का सेवन करते हैं। केला हर जगह आसानी से उपलब्ध हो जाता है और कीमत में भी सस्ता होता है लेकिन ढेर सारे गुणों से भरपूर होता है।

banana

मानसिक तनाव को दूर करने में केला बहुत फायदेमंद है,इसमें ट्रीप्टोफन नाम का तत्व पाया जाता है। खाना खाने के बाद रोजाना केले का सेवन करने से तनाव दूर रहता है।

केले में मेलाटोनीन नामक तत्व पाया जाता है और ये अच्छी नींद के लिए बेहद सहायक होता है इसीलिए अगर केले का सेवन रात को 7 से 9 बजे के बीच किया जाये तो इससे नींद अच्छी आती है।

banana

केले में पोटैशियम, फाइबर और मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में होता है, जो शरीर को कई पोषक तत्व देते हैं। केला खाने से ऊर्जा स्तर बढ़ता है. लेकिन केला कब खाना चाहिए ? केले में मौजूद 25 प्रतिशत शुगर शरीर की जरूरत को पूरा कर देती है और आपको दिनभर ऊर्जा देती है। इसी के साथ ही केले में आयरन, ट्राइटोफन, विटामिन B6 और विटामिन-B भी होता है।

error: Content is protected !!