केला दुनिया भर में पाए जाने वाले आम फलों में से एक है और कई लोग केले का आनंद नाश्ते के रूप में लेते हैं। यह एक सुपरफूड है जो कई बीमारियों से लड़ने में मदद करता है। केला हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही अच्छा माना जाता है। हम में से अधिकांश लोग केला खाने के बाद उसका छिलका दूर फेंक देते हैं। केले के छिलके को आप खाकर फेंक देते होंगे। लेकिन क्या आपको पता है केले के छिलके के कई फायदे हैं। तो आगे से इसके छिलके को फेंकिए नहीं बल्कि उसका इस्तेमाल कीजिए। केला एक ऐसा फल है जो विटामिन, मिनरल्‍स और प्रोटीन का सबसे अच्‍छा स्‍त्रोत है। वजन बढ़ने से लेकर वजन घटाने तक के लिए केले के नुस्‍खों को कुछ आजमाया जाता है।

kele

मुंहासे आजकल हर लड़के औऱ लड़की की समस्या है ऐसे में अगर आप भी मुंहासो की समस्या से लड़ रहे है तो तुरंत केले के छिलके को अपने मुंहासों पर लगाएं और पाएंगे केले के छिलके के प्रभाव से आप मुंहासो से निजात पा सकेंगी।

kele

केले का छिलका मुँहासे के इलाज के लिए बहुत अच्छा होता है। केले में एंटीऑक्सीडेंट की शक्ति होती है। यह मुँहासे पैदा करने वाले विषाक्त पदार्थों से लड़ने में मदद करता है और मुँहासे से छुटकारा दिलाता है। इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी होता है जो त्वचा की सूजन से निजात दिलाने में मदद करते हैं।

चेहरे की सबसे बड़ी समस्‍याओं में से एक है एक्‍ने, अगर आपको अक्‍सर ही इससे दो चार होना पड़ता है तो आप केले के छिलके का इस्‍तेमाल जरूर करके देखें।

error: Content is protected !!