baal

हर कोई चाहता है कि उसके बाल काले, घने और चमकदार हों। महिलाएं तो इस मामले में बहुत ज़्यादा संवेदनशील होती हैं। उन्हें काले, घने और चमकदार बालों के साथ-साथ लंबे बालों की चाहत होती है। वैसे तो आजकल मार्केट में ढेर सारे प्रोडक्ट हमारे बालों की देखभाल के लिए मिल जाते हैं, लेकिन महंगे होने के साथ-साथ उनमें केमिकल होते हैं जो बालों को नुकसान पहुंचा सकते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं जिनसे आपके बाल प्राकृतिक रूप से काले, लंबे और घने बनेंगे और बालों को कोई नुकसान भी नहीं पहुंचेगा। इस प्रॉब्लम से छुटकारा पाने के लिए लोग कई तरह नुस्खे अपनाते हैं, जिससे बालों को झड़ना जल्दी रोका जा सके। अगर हेयर फॉल की अनदेखी कर दी जाए तो दोबारा बालों को सही होने में बहुत समय लगता है। इसके लिए जरूरी है कि आज से ही बालों की केयर करनी शुरू कर दें। जिससे आप हफ्ते में 3 इंच तक लंबे बाल पा सकते हैं।

कच्चे आंवले का रस, कड़ी पत्ते का चूर्ण, जटामासी का चूर्ण, मेथी दाने का पाउडर, ब्रह्मी के पत्तों का रस, सरसों के तेल में डाल कर इसे रात भर रख दें। सुबह इस मिश्रण को धीमी आंच पर गर्म करें जब तक की इसका सारा पानी सूख न जाए। इसके बाद इसे ठंड़ा होने पर छान कर बोतल में भर कर रख लें। हफ्ते में दो से तीन बार इस तेल से बालों की मसाज करें।

आपने अक्सर प्याज को एक सब्जी के रूप में देखा होगा, लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि प्याज़ के प्रयोग से आप बालों को झड़ने से रोक सकते हैं। प्याज़ का रस बालों की सारी समस्याओं को दूर करता है और बालों को पोषण देता हैं। प्याज़ बालों को झड़ने से बचाने के साथ-साथ उन्हें भूरा होने से भी बचाता है। प्याज के रस में सिर पर संक्रमण को रोकने वाला बैक्टीरियल गुण होता है, जो बालों को पतला होने से रोकता है।

एक चम्मच अलोएवेरा जेल और दो चम्मच अरंड का तेल दोनों को एक कटोरे में डालकर अच्छे से मिक्स कर ले फिर इसमें तीन विटामिन E के कैप्सूल में छेद करके उनके अंदर के रस को इसमें मिला दें।

error: Content is protected !!