block nason ko kholne ke upay

नसों में दर्द बहुत परेशान करने वाली समस्या है। इसके चलते इंसान चलने फिरने में भी तकलीफ महसूस करता है। इसके अलावा जब रक्त में अपशिष्ट पदार्थों की मात्रा बढ़ जाती है तो इससे नसों में खून के स्राव में रुकावट आने लगती है। जिससे हार्ट अटैक और लकवा का खतरा भी बढ़ जाता है। अगर आप को भी एेसी परेशानी है तो डॉक्टरी जांच जरुर करवानी चाहिए लेकिन इसके साथ-साथ आप एक घरेलू उपाय अपनाकर नसों की ब्लॉकेज से छु़टकारा पा सकते है।

हल्दी
हल्दी में बहुत सारे औषधीय गुण पाए जाते हैं। शरीर को स्वस्थ रखने के लिए हल्दी एक औषधी की तरह काम करती है। हल्दी में करक्यूमिन एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होता है जो खून के थक्के को जमने से रोकता है। इसके सेवन से धमनियों में थक्के नहीं जम पाते और ब्लॉक धमनी आसानी से खुल जाती है। इसके लिए ए‍क गिलास गुनगुने दूध में 1 चम्‍मच हल्‍दी पाउडर और थोड़ा-सा शहद मिलाकर पीएं।

लहसुन
लहसुन खाने से शरीर में मौजूद रक्त वाहिकाओं की चौड़ाई फैलने में सक्षम होती है। धमनियों की ब्लॉकेज खोलने के लिए भी लहसुन का सेवन बहुत जरूरी है। बंद नसों की समस्या खत्म करने के लिए लहसुन की कलियों को भून कर या पीस कर दूध में डाल कर पीएं।

अलसी
अलसी में अल्फा लिनोलेनिक एसिड भरपूर मात्रा में मौजूद होता है जो बंद धमनियों को खोलने में मदद करता है। इसके अलावा यह तत्व धमनियों में मौजूद एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को आसानी से बाहर निकाल देता है, जिसके कारण ब्लॉक धमनियां आसानी से काम करने लगती है। इसे इस्तेमाल करने के लिए रात को अलसी के बीज पानी में भिगों दें और इसे पीस कर पानी में उबाल कर काढ़ा बना लें। इस काढ़े को 3 से 4 महीने पीने से ब्लॉक धमनियां खुल जाती है।

error: Content is protected !!