Daad

दाद खाज और खुजली स्किन से जुड़ी समस्याएं है। इसमें त्वचा पर लाल रंग के छोटे छोटे दाने होने लगते है। खारिश बार बार करने से स्किन पर निशान और जलन होने लगती है। अगर समय से पहले इस के ऊपर ध्‍यान नहीं दिया जाए तो ये त्‍वचा पर अपनी एक जगह बना लेती है फिर चाहे कितनी ही इसकी इलाज की जाए वो फिर से हो जाती है। खुजली के साथ-साथ हमें दाद भी होने लगते हैं। दाद पर कई बार फुंसिया भी निकल आती है। त्वचा को लंबे समय तक गिला रखने से या सूखा रखने से खुजली की समस्या होती है। तो आइए दोस्तों इस लेख में हम आपको दाद खाज खुजली के घरेलू नुस्खे बताएंगे।

Daad

दाद खाज खुजली को जड़ से खत्म करने के लिए विटामिन सी कारगर सिद्ध होती है, तो ऐसे में आप 1 निम्बू को बीच से काट ले और दर्द खाज खुजली वाली जगह पर हल्के हाथ से मालिश करे, ऐसा दिन में 2 से 3 बार करे कुछ ही दिनों में दाद खाज खुजली जड़ से खत्म हो जायेगी।

khujli

आप अगर दाद खाज खुजली की समस्या से परेशान है तो नहाते समय साबुन और शैम्पू का इस्तेमाल ना करे और स्नान के बाद नारियल का तेल लगाए।

ठंड के मौसम में जब ठंड़ी हवा चलती है तो हमारे बॉडी में आती है जिससे हमारी त्वचा सूखने लगती है और खुरदरी सी होने लगती है जिसके कारण बहुत तेज खुजली आने लगती है।

error: Content is protected !!