घरेलू उपचार

दिन में 2 बार लगा लिया यह तो दांत इतने सफेद हो जायेंगे कि दूध भी फीका पड़ने लगेगा

सफेद और मोतियों जैसे चमकदार दांत व्यक्ति की पर्सनैलिटी में चार चांद लगाने का काम करते हैं। मगर थोड़ी सी लापरवाही के कारण दांत पीले हो जाते हैं। कुछ साल पहले की बात करे तो अधिकतर लोग अपने दांत साफ़ और मजूबत बनाने के लिए टूथपेस्ट की जगह कीकर और नीम के दातुन प्रयोग करते थे। दातुन करने से मुंह तो साफ़ होता ही है साथ ही मुंह के रोगों से भी बचे रहते है। खिलखिलाती मुस्कान के लिए मोतियों जैसे सफेद दांतों की जरूरत पड़ती है। यह सिर्फ खाना खाने में ही मददगार नहीं होते बल्कि इससे हमारी पर्सनैलिटी कोभी नई पहचान मिलती है लेकिन बहुत सारे लोगों के दांत पीले होते हैं, जिसकी बहुत सारी वजहें हो सकती हैं।

teeth

नीम के पत्तों की राख में कपूर और कोयले का चुरा मिलाकर हर रोज मसूड़ों पर मलने से दांतों और मसूड़ों से खून निकलना बंद होता है।
एक कप पानी में डेढ़ चम्मच बेकिंग सोडा और आधा चम्मच हाइड्रोजन पेरोक्साइड मिलाकर माउथवाश तैयार करें। अब इसे अपने मुंह में डालकर माउथवाश की तरह उपयोग करें। इस उपचार को दिन में दो-तीन बार करें।

teeth

टमाटर का इस्तेमाल करके भी घरेलू तरीके से दातों के पीलेपन को हटाया जा सकता है। मगर ध्यान रहे की दांतों पर टमाटर का इस्तेमाल ब्रश करने के बाद ही करें।
नीम में दांत सफेद बनाने और बैक्टीरिया खत्म करने के लाजवाब गुण पाए जाते हैं। रोजाना नीम की दातून से दांत साफ करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!