दाँत दर्द की परेशानी को नैचरल तरीकों से करें दूर, नहीं खानी होगी गोलियां

दांतो से जुड़ा दर्द बेहद कष्टदायक होता है। दाँतों का दर्द आसपास के जबड़ों में भी पहुंचकर बहुत गंभीर हो जाता है। दांतों के दर्द के मुख्य कारण जैसे दांतों में कीड़े (कैविटी), संक्रमण, टूटा हुआ दांत, दांत का निकलना, मसूड़े से जुडी बीमारी या कोई जबड़े का विकार आदि शामिल हैं। बढ़ती उम्र में दांत कमजोर होने लगते हैं और उनमें अक्सर दर्द रहता है लेकिन आजकल के नौजवानों और छोटे बच्चों के दांतों में भी दर्द रहने लगा है। ज्यादा मीठा खाने की वजह से यह समस्या हो जाती है। दांत दर्द होने पर कुछ घरेलू उपाय करके इससे राहत पाई जा सकती है। आइए जानिए ऐसे ही कुछ नुस्खों के बारे में।

दांत के दर्द की समस्या को दूर करने के लिए लौंग का इस्तेमाल सदियों से होता चला आ रहा है। दांतों में दर्द होने पर लौंग को दांतों के बीच दबाकर रखें। इसके अतिरिक्त आप लौंग के पाउडर या लौंग के तेल का इस्तेमाल करके भी दांत दर्द से राहत पा सकते हैं।

अदरक और लाल मिर्च का मिश्रण बनाकर अगर दांतों पर लगाया जाए, तो इस दर्द से राहत मिल सकती है। अदरक और लाल मिर्च का मिश्रण बनाने के लिए आप इन दोनों चीजों को एक ही मात्रा में ले लें और उसमें पानी मिला दे। फिर रुई की मदद से इस मिश्रण को दांतों पर लगा लें और कुछ देर तक लगे रहने दें।

प्याज की ही तरह लहसुन भी दर्द कम करने के काम आता है। इसकी एक कली को दर्द वाले दांत पर रखें और हल्के-हल्के चबाते रहें। 10 से 15 मिनट में आपको दर्द में आराम महसूस होने लगेगा।

अमरूद की पत्तियों को चबाने से भी दांत दर्द दूर होती है। इसके अलावा पत्तियों को उबालकर इस पानी को माउथवॉश की तरह भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!