अगर आप भी दांत के दर्द से हैं परेशान तो करें के उपाय तुरंत मिलेगा आराम

आपके टूथपेस्ट में ‘नमक’ हो या न हो मगर जब दांतों में दर्द होता हो तो गर्म पानी में नमक डालकर कुल्ले करने से तुरंत आराम मिलता है। दांत में दर्द का होना बहुत दर्द भरा होता हैं, यह दर्द असहनीय होता हैं और इसके वजह से हमारा जीवन ही बिगड़ सा जाता हैं। क्योंकि जीने के लिए खाना जरुरी होता हैं, और हम जो कुछ भी खाते हैं वह मुंह व दांतों के जरिये ही खाते हैं। यूँ तो दांत दर्द के लिए कुछ ऐलोपैथिक दवाइयां होती हैं लेकिन उनके बहुत हीं कुप्रभाव होते हैं जिसकी वजह से लोग चाहते हैं की कुछ घरेलू उपचार से इसे ठीक कर लिया जाये। अगर आप भी दांत दर्द से परेशान है एवं इसके उपचार के लिए प्रभावकारी घरेलू उपाय चाहते हैं तो नीचे दिए गए उपायों पर अमल करें।

गुनगुना पानी दांत दर्द से छुटकारा पाने का प्रभावी घरेलू उपाय है। गुनगुने पानी से कुल्‍ला करने से बैक्‍टीरिया मर जाते हैं। इसके साथ ही गुनगुना पानी कोशिकाओं में जमा गंदगी को बाहर निकालने में भी मदद करता है। आपको बस एक गिलास पानी में एक चम्‍मच नमक डालकर कुल्‍ला करना है। इससे दांत दर्द से काफी राहत मिलती है। आप चाहें तो नमक की जगह फिटकरी डालकर उस पानी से भी कुल्‍ला कर सकते हैं।

लहसुन भी दांत दर्द की उत्तम औषधि है। इसमें एंटी-बायोटिक गुण भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। लहसुन की कुछ कलियों के कूटकर उसमें थोड़ी मात्रा में नमक या फिर काली मिर्च मिलाकर दर्द वाली जगह पर लगाया जाए तो इससे बहुत आराम मिलता है। इसमें ध्यान देने वाली बात यह है कि लहसुन को ठीक से कुचलकर ही इस्तेमाल किया जाना चाहिए न कि काटकर। ऐसा इसलिए क्योंकि कुचलने पर ही लहसुन से तेल का स्त्राव होता है।

दांत दर्द का घरेलू उपाय के रूप में इसका उपयोग करने के लिए एक बार में 20 मिनट के लिए प्रभावित क्षेत्र में बर्फ को तौलिए या किसी बैग में लपेटें और कुछ घंटों के अंतराल में इस तरीकों को दोहराते रहे इससे आपको दांत दर्द को ठीक करने में सहायता प्राप्त होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!