दांतों में कीड़ा लग जाने पर टीथ अंदर से खोखला होने लगता है फिर वहां खड़ा बन जाता है और धीरे धीरे दांत खत्म होने लगता है। दांतो की ठीक ढंग से देखभाल ना करने के कारण दांतो में कैविटी, खून आना जैसी समस्याएं होने लगती है जिससे दांतो में दर्द रहने लगता है जो सहन करना आसान नहीं होता। यहां हम आपको दांतो के कीड़े मारने के रामबाण घरेलु नुस्खे के बारे में बताएंगे जो कि आपको बिलकुल भी नुकसान नहीं पहुंचाएंगे। ऐसे में इस दर्द से छुटकारा पाना उतना ही महत्वपूर्ण हो जाता है जितना की प्रतिदिन भोजन का सेवन करना। आज कल के ज़माने में बच्चे बहुत प्रकार के चॉकलेट खाते है जिससे उनके दातो में बचपन में ही कीड़ा लग जाता है।

dant ke kide
खाना खाने के बाद च्युइंग गम खाने से दांतों पर से एसिडिक परत हट जाती है जो कि टूथ इनेमल का बचाव करती है।
बर्फ के प्रयोग करने से दांत में होने वाले से छुटकारा मिल जाता है। इसके लिए बर्फ के एक टुकड़े को जिस दांत में दर्द हो रहा है उस पर लगाये इससे दांत का दर्द एक से ठीक हो जाता है और दांत के नसों को भी ठंडक भी मिलती है।

dant ke kide
पानी पर्याप्त मात्रा में पिएँ। इससे लार पर्याप्त मात्रा में बनती है जो दाँतो की सुरक्षा करती है। मसूड़े गीले रहते है जिससे उन पर भोजन नहीं चिपकता। शरीर से वे विषैले तत्व बाहर निकलते है जिनसे दांतों को नुकसान होता है।
लहसुन की कलि में सेंधा नमक मिलाकर भी कीड़े वाले दांत पर लगाया जाता है यह भी प्रभावकारी होता हैं। इसके साथ ही दांत से जुड़े सभी रोग से छुटकारा पाने के लिए रोजाना लहसुन का उपयोग जरूर करे।

error: Content is protected !!