दांतों का दर्द बहुत परेशान करता है। इसमें ना आप खा सकते हैं और चेहरे पर सूजन आती है वो अलग। एक दांत का दर्द भी काफी परेशानी बड़ा देता है। बाकि शरीर के किसी भी अंग के दर्द को आप एंटीसेप्टिक क्रीम, दवाइयों या फिर स्प्रे आदि से ठीक कर सकते हैं, लेकिन दांत के दर्द का इलाज थोड़ा मुश्किल हो जाता है। किसी को अपने दांतों के दर्द के बारे में बताया जाए तो नमक के पानी के गरारे और लौंग की सलाह देते हैं, लेकिन यहां जानिए ऐसे और 5 आसान घरेलू तरीके, जिन्हें अपनाकर दांत के दर्द को दूर किया जा सकता है।

दांत के दर्द की समस्या को दूर करने के लिए लौंग का इस्तेमाल सदियों से होता चला आ रहा है। दांतों में दर्द होने पर लौंग को दांतों के बीच दबाकर रखें। इसके अतिरिक्त आप लौंग के पाउडर या लौंग के तेल का इस्तेमाल करके भी दांत दर्द से राहत पा सकते हैं।
लहसुन भी दांत दर्द की उत्तम औषधि है। इसमें एंटी-बायोटिक गुण भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। लहसुन की कुछ कलियों के कूटकर उसमें थोड़ी मात्रा में नमक या फिर काली मिर्च मिलाकर दर्द वाली जगह पर लगाया जाए तो इससे बहुत आराम मिलता है। इसमें ध्यान देने वाली बात यह है कि लहसुन को ठीक से कुचलकर ही इस्तेमाल किया जाना चाहिए न कि काटकर। ऐसा इसलिए क्योंकि कुचलने पर ही लहसुन से तेल का स्त्राव होता है।
नींबू विटामिन सी का बड़ा स्रोत है। दांतों के दर्द वाले हिस्से पर नींबू का कतरा लगाने से दर्द से तुंरत राहत मिलती है।White teeth

error: Content is protected !!