Dengue

सामान्‍यत: लोग बढ़ती हुई बीमारियों का सारा दोष बदलते हुए मौसम को देते हैं। वाकई बदलती हुई वायु अपने साथ कीटाणु लाती है, लेकिन हमारी खुद की लापरवाही भी इन कीटाणुओं को फैलाने में कम ज़िम्मेदार नहीं है। आजकल मच्छरों के कारण डेंगू जैसी जानलेवा बीमारी काफी ज्यादा फैल चुकी है। रोज़ाना हम न्यूज़ में इस बीमारी के कारण लोगों को काल के गाल में समाते हुए देख रहे हैं। विशेषज्ञों के अनुसार डेंगू मच्छर आम मच्छरों की प्रजाति का नहीं होता, यह खास प्रकार का विषैला मच्छर होता है, जिसके काटने से 3-5 दिन के भीतर शरीर में वायरस फैल जाता है। कभी-कभी ये अवधि 3-10 दिन की भी होती है।

तुलसी के पत्तों को गर्म पानी में उबाल लें और फिर इस पानी को पिएं। ऐसा करने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बेहतर होती है। इसे दिन में चार बार पी सकते हैं।
विटामिन सी खाने में जितना हो सके विटामिन सी से युक्त पदार्थों का सेवन करें। विटामिन-सी आपको स्वस्थ रखने के साथ ही शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है। इसके अलावा यह किसी भी प्रकार के संक्रमण को फैलने से भी रोकता है।
मेथी के पत्ते बुखार कम करने के लिए सहायक हैं. यह पीड़ित का दर्द दूर कर उसे आसानी से नींद में मदद करती हैं। इसकी पत्तियों को पानी में भिगोकर उसके पानी को पीया जा सकता है। इसके अलावा, मेथी पाउडर को भी पानी में मिलाकर पी सकते हैं।

error: Content is protected !!