सबसे पहले आपको बता दें कि एड़ियों का फटना केवल सर्दियों में ही नहीं बल्कि किसी भी मौसम में हो सकता है, लेकिन बहुत से लोगों की एड़ियां सर्दियों में फटती हैं। फटी एड़ियों एक सामान्य सी स्वास्थ्य समस्या है। अधिकतर लोग अपनी फटी एड़ियों को देखकर भी अनदेखा करते हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि यह अपने से ही ठीक हो जाएगा और ऑफिस, स्कूल आदि जगहों पर जाते समय जूते में पैरों को छुपाए रहते हैं, लेकिन जब यही थोड़ी सी फटी एड़ी ज्यादा फट जाती है और तेज दर्द शुरू हो जाता है तब लगता है कि अब कुछ करना चाहिए। सर्दियों में एड़ियों के ज्यादा फटने का कारण मौसम की खुश्की होती है, जिसके कारण त्वचा में नमी की कमी हो जाती है। इसके अलावा आपका ज्यादा वजन और पैरों की नियमित देखभाल न करने से भी हो सकती है। कभी कभी पौष्टिक भोजन और विटामिन इ की कमी से भी एड़ियां फटने लगती हैं। पैरों की एड़ियां जब बहुत ज्यादा फट जाती हैं तो कभी कभी रक्त निकलने लगता है और एड़ियों पर ढेर सारे डेड सेल्स इकट्ठे हो जाते हैं, जो बहुत ही कष्टदायक होता है। इसलिए आज इस वीडियो में हम आपको कुछ ऐसे बेहतरीन तरीकों के बारे में बताएंगे जिससे आपकी एड़ियों के सभी दरारें बहुत तेजी से ठीक हो जाएंगी।

  • वनस्पति तेल

Coconut Oil
आपने बहुत से लोगों से सुना होगा या फिर कही पर पढ़ा भी होगा की नारियल का तेल लगाने से एड़ियां ठीक हो जाती हैं लेकिन इसे लगाने के सही तरीके के बारे में बहुत कम लोग ही जानते हैं। इसके लिए आप सबसे पहले सोने से पहले अपने पैरों को साबुन से अच्छी तरह से धुल लें। अब अपने पैरों अच्छे से सुख जाने दें, अब पैरों के सुख जाने के बाद नारियल का तेल लगाएं, उसके बाद पैरों में मोज़े पहनकर सो जाएं, इसके बाद जब आप सवेरे सोकर उठेंगे तो देखेंगे की आपके पैरों के एड़ियां बहुत ही मुलायम हो गयी है, क्योंकि नारियल का तेल एक ऐंटिफंगल तेल होता है जो किसी भी प्रकार के घाव को आसानी से ठीक कर सकता है। इस प्रक्रिया को तब तक करें जब तक की एड़ियां पूरी तरह से ठीक न हो जाएं।

  • ग्लिसरीन और गुलाबजल

Rose Water
आपको पता होगा की ग्लिसरिन का अधिकतर उपयोग कॉस्मेटिक में किया जाता है क्योंकि ग्लीसरिन हमारी त्वचा को बहुत ही मुलायम बना देती है। इसी प्रकार ग्लिसरीन और गुलाबजल का सोल्युशन बहुत ही जबरदस्त होता है, जो फटी एड़ियों को ठीक करने में कारगर है। गुलाबजल के प्रयोग से हमारी त्वचा को विटामिन ए, सी , डी , इ के साथ साथ एक एंटीसेप्टिक और एंटीऑक्सिडेंट्स का भी काम करती है। फटी एड़ियों पर इसे प्रयोग करने के लिए ग्लिसरीन और गुलाबजल को बराबर मात्रा में मिलकर अच्छे से मालिश करें, ऐसा करने से आपकी एड़ियां जल्द है ठीक हो जाएंगी।

  • मोम

Wax
मोम का प्रयोग केवल नाईट डिनर और अंधेरे को मिटाने के लिए ही नहीं बल्कि फटी एड़ियों को भी ठीक करने के लिए किया जा सकता है। जब पैरों की एड़ियां बुरी तरह से फट गई तो तुरंत आराम के लिए मोम कारगर है। क्योंकि इसमें बहुत ही अधिक मात्रा में मॉस्चराइज़र होती है जो की लम्बे समय तक नमी बनाए रख सकती है, इसके लिए मोम को किसी बर्तन में पिघला लें, अब इसमें दो चम्मच नारियल या सरसो का तेल अच्छे से मिला लें। अब रात को सोने से पहले फटे हुए हिस्से पर मोम को लगाकर ऊपर से मोजा पहन लें इससे नमी बाहर नहीं जा पाएगी। इस प्रक्रिया को आप सप्ताह में दो से तीन बार करें।
ध्यान दें, यदि आपको शुगर या फिर लो ब्लड प्रेशर की समस्या हो तो इस नुस्खे को न करें।

  • पेट्रोलियम जेली

Petroleum jelly

आपने ने बहुत सी पेट्रोलियम जेली के बारे में सुना होगा लेकिन कुछ पेट्रोलियम जेली नुकसानदायक भी होती हैं। लेकिन यदि बेहतरीन क्वालिटी का पेट्रोलियम जेली हो तो फटी एड़ियों के लिए बहुत ही लाभदायक हो सकती हैं। इसके लिए रात को सोने से पहले आप सबसे पहले अपने पैरों को गरम पानी से अच्छे से धूल लें उसके बाद फटे हुए हिस्से पर पेट्रोलियम जेली लगा लें, इसमें आप निम्बू का रस भी मिला सकते हैं। उसके बाद पैरों में मोज़े लगाकर सो जाएं।

error: Content is protected !!