Daad

खुजली वाली त्वचा एक आम समस्या है जो कई लोगों को प्रभावित करती है। ये तब और परेशान करती है जब आप कोई काम कर रहे होते हैं या सो रहे होते हैं। एलर्जी, कीड़े का काट लेना, त्वचा का संक्रमण, शुष्क मौसम, साबुन और डिटर्जेंट और यहां तक कि कुछ दवाएं खुजली का कारण बनती हैं। खुजली करने से कुछ पल के लिए भले ही आराम मिल जाता हो लेकिन इससे आपकी चोट और संक्रमण और ज़्यादा फैल सकता है।

aids
कई बार अचानक होने वाली खुजली को रोक पाना मुश्किल हो जाता है। अधिकांश लोग त्वचा को खुरच-खुरच कर खून तक निकाल देते हैं। त्वचा को खुरचने से भले ही थोड़ी देर के लिए सुकून मिल जाए, लेकिन इसके बाद होने वाली पीढ़ा असहनीय होती है।

Khujli
विटामिन सी से समृद्ध और ब्‍लीचिंग प्रकृति के कारण नींबू खुजली वाली त्‍वचा के लिए सबसे अच्‍छे उपायों में से एक है। नींबू में मौजूद वाष्पशील तेल में उत्तेजना को सुन्‍न करने की क्षमता होती है जिसके कारण यह जलन और सूजन को दूर करने में मदद करता है। इसके लिए नींबू को काटकर उसके रस को खुजली वाली जगह पर मलने से हर तरह की खुजली से छुटकारा मिलता है।
दाद, खुजली होने पर कुछ दिनों तक सुबह एक चम्मच नीम की पत्तियों का रस पिएं साथ ही नीम की पत्तियों को पीसकर दही में मिलाकर उसे खुजली वाले स्थान पर सुबह शाम लगाएं।
लहसुन की कुछ कलियां लेकर उसे सरसों के तेल में डालकर गर्म करें। जब वे कलियां पूरी तरह से जल जाए, तो उस तेल को छानकर, पूरे शरीर में उसकी मालिश करें। खुजली में लाभ होगा।

error: Content is protected !!