खुजली वाली त्वचा एक असहज रूप से होने वाली जलन की अनुभूति है, जिसमें आपको खुजलाने की इच्छा होती है। इसे प्रुरिटस के रूप में भी जाना जाता है। क्या आप खुजली से परेशान हैं? क्या आपको खुजली के उपाय जानने हैं? खुजली त्वचा की एक जलन होती है जो खरोंच से बढ़ जाती है। यह एक समस्या है जो हर कोई अनुभव करता है और जिसके लक्षण पता लगाए जा सकते है। कभी-कभी, कुछ कारणों के आधार पर, आपको रात में बहुत खुजली हो सकती है। हाथ व पैरों में खुजली की समस्या काफी परेशान करने वाली होती है। खासतौर पर तक, जबकि हम दैनिक गतिविधियां कर रहे होते हैं, तो यह समस्या हमारी एकाग्रता को भंग करती है। लगातार खुजली कष्टप्रद हो सकती है, और इसके कारण लगातर खुजाने से त्वचा को नुकसान हो सकता है।

khujli

खुजली होने के कई कारणों में से एक तंत्रिका तंत्र को प्रभावित करने वाली स्थितियां भी हैं. जैसे कि मल्टीप्ल स्क्लेरोसिस, डायबिटीज मेलिटस, तंत्रिकाओं का संकीर्ण होना और दाद – खुजली पैदा कर सकते हैं.

एक्जिमा होने पर पैरों की त्वचा कठोर व पपड़ीदार हो जाती है। एक्जिमा एक प्रकार के बैक्टीरिया के कारण फैलता है। यह एक पीड़ादायक व नुकसानदेह बीमारी है। इसके होने के बाद जितना जल्द हो सके डॉक्टर से परामर्श लेना चाहिए।

khujli

खुजली के कारण त्वचा के शुष्क होने या किसी कीड़े के काटने पर खुजली हो रही है तो उस स्थान पर नारियल तेल अच्छी तरह से लगा लें। अगर पुरे शरीर में खुजली हो रही है तो पुरे शरीर पर अच्छे से नारियल तेल लगाएं खुजली दूर होगी।

बेहद शुष्क त्वचा त्वचाशोथ का एक चेतावनी संकेत हो सकती है लोगों को ऐसी खुजली का इलाज करने और उनकी स्थिति को और भी बदतर रोकने के लिए एक त्वचा विशेषज्ञ को दिखने की आवश्यकता हो सकती है।

error: Content is protected !!