Khujli

गंदगी, एलर्जी या फिर अन्य कारणों से होने वाली खुजली, आपकी त्वचा को काफी नुकसान पहुंचाती है। कई बार शरीर में छोटी-छोटी फुंसियां होना और उसे खुजाने पर खून निकलने जैसी समस्या भी सामने आती है, जो त्वचा के लिए और भी खतरनाक है। खुजली की समस्या लंबे समय तक त्वचा को प्रभावित कर सकती है। डॉक्टरी उपचार के जरिए इसे ठीक किया जा सकता है, लेकिन अगर आप इससे निजात पाने के लिए प्राकृतिक और सुरक्षित नुस्खों की खोज में हैं, तो नीचे बताए जा रहे घरेलू उपायों को अपना सकते हैं –

अगर आपको लगातार खुजली हो रही है, तो आप थोड़े से पानी में जीरा डालकर अच्छी तरह से उबाल लें। जब ये उबल जाएं तो इसका पानी छान लें और फिर इस पानी ले नहा लें। इसे 3-4 बार नहने से आपको स्किन संबंधी हर समस्या से निजात मिल जाएगा।
खुजली वाली त्‍वचा के लिए नारियल को तेल बहुत अच्‍छा होता है। शुष्‍क त्‍वचा या मच्‍छर के काटने पर होने वाली खुजली के‍ लिए तो नारियल को तेल अद्भुत काम करता है। प्रभावित क्षेत्र पर सीधा इसे लगाना नारियल के तेल को इस्तेमाल करने का सबसे अच्छा तरीका है।
दाद,खुजली होने पर आठ – दस दिनों तक नित्य सुबह चार-पांच नीम की ताजी कोंपलें धोकर, चबाकर खाएं और उसके ऊपर से पानी पी लें।
बहुत से लोग सिर में रूसी को दूर करने के लिए सिरके का उपयोग करते हैं, इसी तरह से यह खुजली वाली त्‍वचा के लिए भी अच्‍छी तरह से काम करता है। इसमें मौजूद एंटीसेप्टिक और एंटीफंगल गुण, इसे खुजली विरोधी एजेंट बनाता है। खुजली वाले स्‍थान पर रूई की सहायता से सेब के सिरके को लगाने से फायदा होता है।

error: Content is protected !!