लिवर को ख़राब होने से बचाना है तो आज से ही छोड़ दें ये 5 आदते, पहली आदत है काफी खतरनाक

liver

लिवर शरीर के कुछ सबसे महत्वपूर्ण अंगों में से एक है। पेट के अंदर मौजूद ये छोटा सा अंग शरीर का सबसे भारी अंग होता है, जो हमें जीवित और स्वस्थ रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। आपने छोटी-बड़ी समस्याओं में अक्सर डॉक्टर को कहते सुना होगा कि मरीज का लिवर खराब है। अगर आपका लि‍वर ठीक से काम नहीं कर रहा है, तो आपको कई बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है। अगर आप इनसे बचना चाहते हैं, तो जानिए कि आपका लीवर ठीक से कार्य कर रहा है या नहीं। यह जानने के लिए, कि आपको लि‍वर संबंधी कोई समस्या तो नहीं है, आपको शरीर की प्रतिक्रियाओं पर विशेष रूप से नजर रखना होगा और उनमें होने वाले बदलाव एवं लक्षणों को गंभीरता से लेना होगा। लिवर खराब होना एक आपातकालीन स्थिति है, जिसे तत्काल चिकित्सा की आवश्यकता होती है। अक्सर, लीवर धीरे-धीरे कई सालों में खराब होता है। हालांकि, लिवर खराब होने का एक तीव्र प्रकार होता है (जो दुर्लभ है) तथा इसमें लिवर तेजी से खराब होता है और शुरू में इसका पता लगाना मुश्किल होता है।

कोल्ड ड्रिंक और सोडा में शुगर की मात्रा बहुत ज्यादा होती है। इससे आपका वजन तो बढ़ता ही है साथ ही ये लिवर के लिए भी बहुत खतरनाक होते हैं। लंबे समय तक सोडा और कोल्ड ड्रिंक के सेवन से लिवर डैमेज होने का खतरा होता है। इसका खतरा उन लोगों को ज्यादा होता है, जो पहले से ही मोटे हैं। इसके अलावा बच्चों में बचपन से कोल्ड ड्रिंक की आदत उनके लिवर के लिए घातक हो सकती है।

ज्‍यादा शराब के सेवन से लिवर जल्‍दी खराब हो जाते हैं। जो लोग नियमित रूप से शराब का सेवन करते हैं उनमें इस प्रकार की समस्‍या होने का खतरा ज्‍यादा रहता है। युवाओं में लिवर खराब होने के मामले ज्‍यादा देखने को मिल रहे हैं।

मोटापा शरीर के लिए खतरनाक है। जरूरत से ज्यादा खाने से शरीर में एक्सट्रा फैट हो जाता है जो, स्टोरिंग सेल से बाहर आकर लिवर में जमा होने लगता है। इससे लिवर डैमेज होने लगता है। लिवर फैटी होने से हार्ट और कैंसर का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए अपने आहार और एक्सरसाइज पर ध्यान दें। इन दोनों पर ध्यान न देने की आदत आपका मोटापा बढ़ा सकता है और ये लीवर के लिए नुकसानदायक है।

30 फीसदी मामलों में ही लिवर खराब होने का कारण हमारी खराब जीवनशैली है। बच्‍चों में लिवर खराब होने कारण जीन और एंजाइम के डिफेक्‍ट होने के कारण होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!