Nabhi
नाभि शरीर का केंद्र बिंदु होता है। हर रात सोने से पहले अगर आप मात्र दो बूंद तेल भी नाभि में डालते हैं तो सेहत के कई आश्चर्यजनक फायदे मिल सकते हैं। यह त्वचा, प्रजनन, आंखों और मस्तिष्क के लिए अत्यंत उपयोगी है। नाभि हमारे शरीर का सेंटर प्वाइंट होता है जिसके साथ हमारी बॉडी का नर्वस सिस्टम जुड़ा होता है इसीलिए नाभि की साफ-सफाई का ख्याल रखना बहुत जरूरी है। ऐसी बहुत सारी छोटी-बड़ी प्रॉब्लम्स हैं, जिन्हें आप नाभि के जरिए ठीक कर सकते हैं।

nabhi me teil

उसी तरह नाभि में तेल लगाने के भी कई फायदे हैं। अक्सर लोगों को जब भी हेल्थ या स्किन संबंधित कोई परेशानी होती है तो वो कई तरह की महंगी दवाई और प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन आप सिर्फ नाभि में तेल लगाकर बिना पैसै खर्च किए ही साधारण तरीके से स्किन से जुड़ी परेशानियों से छुटकारा पा सकते हैं। ये स्किन के साथ सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होता है।

nabhi me teil
सर्दियां आते ही सबसे बड़ी परेशानी होती है फटे होंठ और जोड़ों में दर्द। फटे होंठों के लिए आफ लिप बाम के अलावा सिर्फ रात को एक बूंद सरसों का तेल नाभि पर लगाएं। इससे आपको जोड़ों के दर्द में भी आराम मिलेगा।

सर्दियों में ठंडी और खुश्क हवाओं के कारण ज्यादातर लोग रूखी-सूखी त्वचा से परेशान रहते हैं। मॉइश्चराइज का इस्तेमाल करने के बाद भी कुछ समय में स्किन ड्राई हो जाती है। लेकिन नाभि में नारियल का तेल लगाने से यह परेशानी दूर हो जाती है और आपकी स्किन मुलायम हो जाती है।

नाभि पर सरसो तेल लगाने से हमारे चेहरे की रंगत बढ़ जाती है, इसलिए आपको रोजाना नाभि पर सरसो तेल लगाना चाहिए।

गुनगुने तेल की 5 से 7 बूंदें नाभि में भरें और इसे लगभग 5 से 10 मिनट ऐसे ही रहने दें। कुछ तेल नाभि के अंदर अवशोषित हो जाएगा फिर बाकी तेल को हल्के हाथों से मसाज कर नाभि के चारों और फैला लें।

error: Content is protected !!