jua

बालों से जूँ, लीख हटाने और निकालने के घरेलू उपाय के बारे में जानना आपके लिए बहुत ही आवश्‍यक है। सिर के बालों में जूँ की उपस्थिति किसी भी व्‍यक्ति को शर्मिंदगी का एहसास करा सकती है। सिर की जूँ का संक्रमण न केवल प्रभावित व्‍यक्ति के लिए, बल्कि आसपास के लोगों के लिए भी असुविधाजनक स्थिति होती है। यही कारण है हमारी माताएं बचपन में उन बच्‍चों के साथ खेलने और उनके साथ रहने के लिए मना करती थी जिनके सिर में जूँ हुआ करती थी। जुए और लिख दोनों एक ही परिवार के हिस्से हैं। मतलब जुए के अंडे को ही लिख कहते हैं। मनुष्य के बालों या शरीर में पाये जाने वाले जूँओ की लम्बाई लगभग 1-1.5 तथा मोटाई लगभग 0.2-0.5 मिलीमीटर होती है। ये खून पीकर जिंदा रहते हैं। अगर ये लगभग 50-60 घंटे तक खून ना पियें तो मर जायेंगे। इनकी चलने की गति बहुत ही तेज होती हैं। इसीलिए इन्हें जंगलनुमा बालों में पकड़ना बड़ी ही मुश्किल बात होती है।

जुएं सिर पर पड़ जाएं तो खुजली से इंसान परेशान हो जाता है । महंगे शैंपू भी इन पर बेअसर ही रहते हैं । ऐसे में घरेलु उपाय आपको फायदा पहुंचा सकते हैं । लहसुन की 8 से 10 कलियों को लेकर उसका पेस्‍ट बना लें अब इसमें 3 चम्‍मच नींबू का रस मिलाएं । इस पेस्‍ट को पूरे स्‍कैल्‍प पर लगा दें और आधें घंटे के लिए ऐसे ही रहने दें। आधे घंटे बाद बालों को धो लें, एक सॉफ्ट कॉम्‍ब की मदद से बालों को संवार लें ।

सोने से पहले, सफेद सिरका लें और उसके अपने बालों पर लगाएं, ठीक उसी तरह जैसे आप अपने बालों में तेल लगाती हैं। लगाने के बाद आप तौलिया से अपने सिर को कवर कर लें और रात भर लगा रहने दें। सुबह उठकर सिर धो लें। जब आप शैम्‍पू करने के बाद कंघी करेगी, तो सारे जूं अपने आप बाहर आ जाएंगे।

नींबू एक नेचुरल disinfectant है जो कि जुओं को सफोकेट कर देगा और उन्‍हें बाल छोड़ने के लिये मजबूत कर देगा।

सामग्री-

1 बड़ा नींबू
बनाने की विधि –

नींबू का रस निकालें और सीधे उसे सिर पर लगा लें।
एक शावर कैप पहनें और इसे एक घंटे के लिये लगाए रखें।
बाद में जुएं वाली कंघी की मदद से सिर के जुएं निकालें।
कितनी बार प्रयोग करें: इस विधि को हफ्ते में 2 बार प्रयोग करें।

error: Content is protected !!