क्या-कैसे

आखिर पानी पीने से हमारे शरीर में होता क्या है? जानकर हैरान रह जाएंगे

Drink Water

कहा जाता है की जल ही जीवन है, लेकिन इसे सुनने के बाद दिमाग में केवल एक बात आती है की यह तो सही है कोई अगर पानी न पिए तो वह मर जाएगा, लेकिन क्या आपने कभी सोचा है की पानी पीना हमारे लिए इतना जरुरी क्यों है और इससे हमारे शरीर में क्या होता है, जी नहीं ऐसा बहुत कम लोग की सोचते हैं और जानने की कोशिश भी करते है। जब उन्हें यह बात पता चल जाती है पानी पीना इतना जरुरी क्यों है तो वह खूब जमकर पानी पीना शुरू कर देते हैं। इसी बात को ध्यान में रखकर आज इस वीडियो के जरिये पानी पीने से हमारे शरीर में क्या होता है इसके कुछ अनोखे सीक्रेट्स के बारे में बताएंगे जिसे जानकर आप हैरान रह जाएंगे।
सबसे पहले हम बात करेंगे।

1.दिमाग को तेज करना

शायद आपको पता नहीं होगा कि हमारा दिमाग 70-80% केवल पानी है जी हाँ कुछ और नहीं सिर्फ पानी। पानी पीने के बाद आप इसे महसूस कर सकते हैं जैसे आपका दिमाग एकाग्रित रहेगा, आप अपना काम पहले के मुकाबले ज्यादा तेजी से करेंगे और पूरे दिन एक्टिव रहेंगे।

2.मुलायम और सुन्दर त्वचा

पानी आपकी त्वचा को साफ़ और उसकी नमी बनाए रखती है। सचमुच यदि आप कुछ हफ्तों तक रोजाना ढेर सारा पानी पिएँ तो आपकी त्वचा गोरी और बिलकुल मुलायम हो जाएगी। इसे गोरे होने का एक राज भी कहा जा सकता है।

3. बहुत ही तेजी से वजन कम करना

जी हाँ पानी पीने से आपका बढ़ा हुआ वजन बहुत ही तेजी से कम हो जाएगा इसके लिए आपको किसी भी स्पेशल डाइट की जरुरी भी नहीं पड़ेगी। इसके लिए आप अपने सभी पेय जैसे चाय, कफ इत्यादि की जगह दस दिन तक पानी पिएँ। ऐसा करने से आप रोजाना आठ किलोमीटर जॉगिंग जितनी कैलोरी खर्च करेंगे। यह तरीका बहुत ही आसान है स्लिम और फिट दिखने के लिए।

4.पाचन क्रिया को तीव्र करना

इससे आपके शरीर की पाचन क्रिया मजबूत और तीव्र रहेगी, इसके फलस्वरूप आपके शरीर को ताकत मिलेगी और स्फूर्ति का अहसास होगा। रोजाना सुबह में पानी पीने से आप की पाचन क्रिया लगभग पच्चीस परसेंट बढ़ जाती है। इसे आप रोजाना कर के खुद से देख सकते हैं।

5.कम भोजन करना

पानी पीने से भूख नहीं लगती है जो मोटापे में बहुत ही फायदेमंद है, इससे आपका शरीर बिलकुल फिट और चुस्त रहता है। कभी-कभी हम भूख को प्यास से भ्रमित करते हैं अर्थात जब हम पानी पीते हैं तो हमारी भूख समाप्त हो जाती है जिससे ओवरडाईटिंग नहीं होती है और हमारा पेट नहीं निकलता है।

6.आपके शरीर से विषैले तत्वों को निकालना

पानी हमारे शरीर से हानिकारक तत्वों को बाहर निकालता है, हमारी उम्र को बढ़ाता है इसके अलावा हमेशा जवान और खूबसूरत दिखने में मदद करता है।

7.पानी बीमारियों से बचाता है

जी हाँ पानी पिने से आप बहुत से घातक बीमारियों से भी बच सकते हैं, जैसे कैंसर, हाई ब्लड प्रेशर और ऐसी ही बहुत सी
बीमारियां। अगर आप डॉक्टर के पास नहीं जाना चाहते और अपने ढेर सारे पैसे नहीं खर्च करता चाहते है तो पानी पीना शुरू कर दें।

8.स्वस्थ्य ह्रदय

यह जानकर आपको हैरानी होगी कि रोज मात्र पांच गिलास पानी पीने से हार्ट अटैक की सम्भावना को इकतालीस परसेंट कम कािया जा सकता है। जी हाँ इकतालीस परसेंट यह बहुत ज्यादा है तो आप भी तुरंत पानी पीना शुरू कर दें।

9.आप ढेर सारा धन बचा सकते हैं

जी हाँ ढेर सारा धन सोचिये आप हर हफ्ते अपने चाय, कॉफ़ी और जूस पर कितना पैसा खर्चा कर देते हैं। पानी की कीमत चाय, कॉफ़ी से बहुत ही कम है और पानी का काम इससे कई गुना अच्छा भी है। सोचिये जरूर।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!