दाँत हमारे शरीर का एक ऐसा हिस्सा जो हमें पूरी जिंदगी में केवल दो बार ही मिलते हैं। सबसे पहले बचपन में जिसे दूध के दाँत कहते हैं और ये दांत कुछ ही सालों में टूट जाते हैं। इसके बाद जो दाँत उगते हैं उन्ही दांतों से हमें पूरी जिंदगी काम चलाना पड़ता है मतलब यदि उसके बाद एक भी दांत ख़राब हुआ तो धीरे धीरे सारे दांत टूट जाएंगे और ये दुबारा कभी नहीं उगेंगे। इसका सबसे बड़ा कारण है दाँतों का गन्दा होना जिसमें दांत पीले हो जाते हैं और कभी कभी यह दांतों के किनारों पर काले तक हो जाते हैं। अधिकतर लोगों की यदि शिकायत रहती है कि मै तो रोज अच्छे से ब्रश करता हूँ या करती हूँ फिर भी मेरे दांत नहीं साफ़ नहीं रहते हैं। यदि किसी का दाँत बहुत ही सफ़ेद है और वह दो चार लोगों के बीच में जरा सा भी हँसे तो लोगों की नज़र उसके दांतों पर जरूर जाती है, इससे एक अच्छा इम्प्रेशन भी बनता है। यदि आप भी चाहते हैं कि आपके दांत भी मोती से भी ज्यादा सफ़ेद हो जाए और लोग आपको नोटिस करें तो इन तरीकों को तुरंत आजमाएं।

बादाम

आपने बादाम के बारे में केवल यही सुना होगा की इसे खाने से दिमाग तेज होता है और शरीर में ताकत आती है। लेकिन इसके अलावा आप बादाम का उपयोग कर अपने दांतों को बेहद सफ़ेद बना सकते हैं। इसके लिए आप कुछ बाद की छिलके को जलाकर एक बर्तन से ढक दें और इसमें लगभग पांचगुना फिटकरी मिलाएं और इसे बहुत ही बारीक पीसकर पाउडर बना लें। उसके बाद इस पाउडर से अपने दांतों को साफ़ करें। इससे आपके दांत मजबूत भी हो जाएंगे।

मसूर की दाल

अभी तक आपने मसूर की दाल और इससे बने बकवान खाए होंगे अब जानिए इससे दांतों को चमकीला कैसे बनाते हैं। इसके लिए आप मसूर की दाल को आग से जलाकर बारीक़ पीस लें। उसके बाद इस मंजन को रोजाना सुबह शाम अपने दाँतों पर इस्तेमाल करें।

तेजपत्ता

तेजपत्ते से आप आसानी से दाँतों के किनारों के कालेपन और पीलेपन को दूर कर सकते हैं। इसके लिए आप सूखे तेजपत्तों को अच्छे से पीस लें। अब इस पाउडर का प्रयोग आप हर तीन पर अपने दाँतों पर मंजन की तरह से करें।

error: Content is protected !!