किडनी फेलियर के मामले मे हमारा देश टॉप पर है। और यह बीमारी दुनिया मे तेजी से फैल रही है। किडनी का फेल होना हमारी कुछ खराब आदत के कारण होता है। किडनी यानि गुर्दा,यह हमारे शरीर का बहुत ही खास हिस्सा होता है। अगर इसे किसी तरह का कोई नुकसान हो जाए तो इंसान की जिंदगी ही रूक जाती है। किडनी हमारे शरीर में से विषैले पदार्थों को बाहर निकाले का काम करती है। किडनी की बीमारियां एवं किडनी फेल्योर पूरे विश्व एवं भारत में खतरनाक तेजी से बढ़ रहा है। भारत में प्रत्येक 10 में से एक इंसान को किसी ना किसी रूप में क्रोनिक किडनी की बीमारी होने की संभावना होती है।आइये जानते हैं हमारी जीवनशैली से जुड़ी ऐसी ही  कुछ खराब आदतों के बारे में जो हमारी किडनी को खराब कर सकती हैं।

kidney

आपको चाहिए कि सुबह उठकर सबसे पहले मूत्र करे। क्योंकि रात भर मे मूत्र की पूरी थैली भर जाती है। और जब हम सुबह भी पेशाब नही करते तो हमारी किडनी पर दबाव पड़ता है। जो किडनी के लिए अच्छा नहीँ होता।

किडनी हमारे खून को साफ करके शरीर से सारा वेस्ट बाहर निकालने का काम करती है। जब आप पूरी मात्रा में पानी नहीं पीते तो यही विषैले तत्व शरीर में इकट्ठे होने शुरू हो जाते है,जो कि शरीर को कई बीमारियां देते है।

kidney

धूम्रपान एवं तम्बाकू का सेवन से कई गंभीर समस्याएं तो हो ती ही हैं (विशेषकर फेफड़े संबंधी रोग) लेकिन इसके कराण ऐथेरोस्कलेरोसिस रोग भी होता है। जिससे रक्त नलिकाओं में रक्त का बहाव धीमा पड़ जाता है और किडनी में रक्त कम जाने से उसकी कार्यक्षमता घट जाती है। इसलिए धूम्रपान और तंबाकू का सेवन ना करें।

error: Content is protected !!