काजू की बता करें तो लगभग सबको पसंद होता है। चाहे वह ड्राई फ्रूट में या काजू की कोई भी मिठाई सबको ही पसंद होती है लेकिन समस्या यह होती है कि काजू को खरीदने के लिए अपनी जेबें जरूर ढीली करनी पड़ती है। अगर कोई कहे कि काजू की कीमत आलू-प्याज से भी कम है तो आप शायद ही यकीन करेंगे। लेकिन देश में एक ऐसी जगह भी है, जहां पर काजू आलू-प्याज से भी सस्ता मिलता है। यूं तो अगर बात काजू खाने की होती है तो कहा जाता है कि यह अमीरों का शौक है। लेकिन एक देश में ही एक ऐसी जगह भी है, जहां पर काजू इतना सस्ता है कि कई जगहों पर आलू-प्याज भी उससे महंगा मिलता है।

kaju
काजू बेहद ही सस्ते हैं। जामताड़ा जिले में 10 से 12 रूपये किलो मिलते हैं। जामताड़ के नाला में लगभग 49 एकड़ इलाके में काजू के बागान हैं। बागान में काम करने वाले बच्चे और महिलाएं काजू को बहुत सस्ते दाम में बेचते हैं।

kaju
जामताड़ा जिला मुख्यालय से लगभग चार किमी. की दूरी पर 49 एकड़ के विशाल भू भाग पर ड्राई फ्रूट के बागान हैं। इन बागानों में काम करने वाले लोग इन्हें बेहद सस्ते भाव पर बेच देते हैं। यहां पर बागान में हर साल हजारों कुंटल काजू फलते हैं। सही निगरानी न होने की वजह से आस-पास से गुजरने वाले लोग भी इस बागान से काजू तोड़ ले जाते हैं।

error: Content is protected !!