आप सभी को पता है कि होली रंगों का त्यौहार है। इस मौके पर सभी लोग खासकर बच्चे रंगों को खूब एन्जॉय करते हैं। लेकिन इन रंगों के खेल से हमारे शरीर की त्वचा, बाल और खासकर हमारी आँखों को बहुत ही भयंकर नुकसान हो सकता है जिसकी आप कल्पना तक नहीं कर सकते हैं। इसलिए इस वीडियो को पूरा देखें और अपने घर के छोटे मासूम बच्चों और खुद को कुछ सावधानियों और तरीकों को आजमाकर बचाए रखें और साथ ही होली का खूब आनंद भी लें। तो चलिए जानते हैं की हम कौन से तरीके अपनाकर होली का मजा भी ले सकते हैं और किसी भी प्रकार के नुकसान से भी बच सकते हैं।

सबसे पहले हम आपको बता दें की यदि आप स्कूल में पढ़ते हैं या फिर ऑफिस में काम करते हैं और आपको देर सारा रंग लग जाता है तो इसे कैसे छुड़ाएं।

होली के समय में कोई कितना भी बच ले लेकिन होली का रंग सभी को लग ही जाता है तो ऐसे में रंग छुड़ाने के लिए थोड़े से बेसन में निम्बू का रस और दूध मिलाकर पेस्ट बना लें उसके बाद इस पेस्ट को रंग वाले हिस्से पर लगाकर 15 से 20 मिनट के लिए छोड़ दें। अब थोड़े से गुनगुने पानी से धुल लें रंग छूट जाएगा।

अब बात करते हैं अपनी नाजुक आँखों की वैसे होली के रंगों को अपनी आँखों को बचाना बहुत ही मुश्किल है लेकिन कुछ सावधानियों को अपनाकर इसके दुष्प्रभाव से आप बच सकते हैं। यदि आपकी आँखों में रंग पड़ जाता है तो सबसे पहले आँखों को मसले नहीं क्योंकि ऐसा करने से आपकी आँखें बुरी तरह से कट सकती हैं। उसके बाद ठन्डे पानी से आखों को तब तक धुलें जब तक की पूरा रंग बाहर न निकल जाए। अब आँखों में आई ड्राप डालकर कुछ देर आराम करें।

होली के रंग से त्वचा और अपने नाखूनों को ऐसे बचाएं होली के रंगों को दुष्प्रभाव से बचने के लिए आप अपनी त्वचा पर पेट्रोलियम जेली लगा लें। इस होली में अपने बच्चों को सब कुछ समझा दें और उन्हें देखते हैं।

error: Content is protected !!