आमतौर पर चूहे रात को या फिर अंधेरे में घरो में प्रवेश करते है। ज्यादातर लोग चूहे को घर से भागने के लिए रैट किलर या पोइसिन का इस्तेमाल करते है जिससे चूहा आपके घर से भागता नहीं है बल्कि उसे खा कर घर के अन्दर हीं मर जाता है।चुहे जहां-जहां जाते हैं, जिस सामान पर बैठते हैं वहां बीमारियां भी छोड़ते जाते हैं। अगर वास्‍तुशास्‍त्र की मानें तो चूहा नकारात्मक और अज्ञानी शक्तियों का प्रतीक भी माना जाता है। चूहे में मौजूद ये शक्तियां ज्ञान और प्रकाश से डर कर कोसों दूर भागती हैं, यही वजह है कि चूहे रोशनी के बजाय अंधेरे में रहते हैं।

 

चूहों से छुटकारा पाने के लिए आप घर पर पिपरमिंट का उपयोग करें। क्योंकि चूहे इसकी गंध को बिल्कुल भी पसंद नहीं करते है। इसलिए आप चूहे को भगाने के लिए घर के हर कोनों पर रूई में पिपरमेंट को लेकर रख दें। इसकी गंध पाकर चूहे तुरंत ही उस जगह को छोड़ देगें।

लाल मिर्च चूहों को भगाने का एक कारगर उपाय है, चूहों के बिल और उनके आने जाने वाली जगहों पर लाल मिर्च पाउडर डाल दें। लाल मिर्च की सुगंध से ही चूहे घर में नहीं घुसेंगे और घर में होंगे तो बाहर भाग छूटेंगे।

चूहों को घर से भगाने का सबसे आसान तरीका है इंसानों के बाल, क्योंकि इससे चूहे भागते हैं। दरअसल इसको निगलने से इनकी मौत हो जाती है इसलिए इसके नजदीक आने से ये काफी डरते है।

error: Content is protected !!