सिर्फ 1 नुस्खा चमका देगा आपके गंदे से गंदे पीले दांत

dant

दांतों को चमकाने के उपाय हमारे मुँह की स्वच्छता अत्यंत ही महत्वपूर्ण हैं, सफ़ेद और चमकदार दांत देखने में काफी आकर्षक लगते हैं। मुँह की अच्छे से सफाई ना होने के कारण हमारे दांत पीले पड़ने लगते हैं जिसके कारण जीवाणु संक्रमण होने लगता हैं उसके बाद हमे दांत दर्द, गम, सूजन जैसी समस्या का सामना करना पड़ता हैं। अच्छे मौखिक स्वास्थ के लिए हर दिन हमे अपने दांतों की ब्रश से अच्छे से सफाई करनी चाहिए। मुँह के दांतों की अच्छे से सफाई न होने दांतों पर पीली परत जम जाती हैं जो कि देखने में अच्छी नहीं लगती है। आपके चेहरे की खूबसूरती सिर्फ आपकी आंखें या आपके होेंठ ही बयां नहीं करते हैं। आपके चेहरे और मुस्कान को सुंदर बनाते हैं आपके चमचमाते मोती जैसे दांत। दांतों का पीलापन इसी खूबसूरती पर ग्रहण लगा सकता है। इसलिए चेहरे के साथ ही अपनी मुस्कान को भी तरोताजा रखने के लिए अपने दांतों की सफाई और चमक का ख्याल रखना भी जरूरी है।

तुलसी में दांतों का पीलपन दूर करने की अद्भुत क्षमता पाई जाती है। साथ ही, तुलसी मुंह और दांत के रोगों से भी बचाती है। तुलसी के पत्तों को धूप में सुखा लें। इसके पाउडर को टूथपेस्ट में मिलाकर ब्रश करने से दांत चमकने लगते हैं।

नींबू के छिलके में एक चुटकी सेंधा नमक लगाकर उससे दांतों को रगड़े इससे दांतों के धब्बे चले जाते हैं। नीबू में विटामिन सी होता है और नमक आयुर्वेद के अनुसार गंदगी को साफ करता है इसलिए यह दांतों के लिए अद्भुत मंजन है। इससे पीले दांत सफेद हो जाते हैं।

सेब का सिरका(एप्पल सिडर विनेगर) आपके दांतों का पीलापन हटाकर, आपको सफेद और चमकदार मुस्कान दे सकता है। बस लगभग एक कप पानी में आधा चम्मच सेब का सिरका लें और अपने टूथब्रश की सहायता से दांतों पर इससे तब तक ब्रश करें, जब तक आपके दांत पूरी तरह से साफ न हो जाएं। दांतों के दाग हटने के साथ ही धीरे-धीरे आपके दांतों पर चमक भी आ जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!