वर्तमान समय में लाइफस्टाइल, रहन-सहन और भोजन के साथ ही सोचने का तरीका भी बदल चुका है। चाहे नौकरी पेशा लोग हो या बच्चों का क्लास रूम सभी जगह आगे बढ़ने की प्रतिस्पर्धा है। सभी एक दूसरे को पीछे करने की होड़ में लगे हुए हैं। आगे बढ़ने के लिए तमाम कोशिशें करते हैं, लेकिन इसके लिए मेहनत करना ही काफी नहीं है। केवल परीक्षा के समय ही नहीं बल्कि दिमाग का हर समय सक्रिय होना जरूरी है। इसके लिए आप खानपान से लेकर अन्य कई तरीके भी आजमाते हैं ताकि बच्चों का दिमाग तेज हो और वे हर परीक्षा में बेहतर प्रदर्शन करें। जानिए 5 आसान और प्रभावकारी तरीके, जो दिमाग तेज करने में मदद करते हैं –

खाना बनाने में मसाले के तौर पर दालचीनी का प्रयोग किया जाता है। आयुर्वेद में दालचीनी को औषधी बताया गया है। रात को सोने से पहले शहद के साथ एक चुटकी दालचीनी पाउडर लेने से मानसिक तनाव दूर होता है और इससे आपका दिमाग तेज होता है। दिमाग को कमजोर करने में मानसिक तनाव सबसे बड़ा कारण है।

Dimaag
दिमाग तेज करने का सबसे प्रभावकारी तरीका है, दिमागी कसरत। इसके लिए आप बच्चों के साथ कोई दिमागी खेल जैसे – प्रश्नोत्तरी, शब्दकोश भरना या सही विकल्प चुनो खेल सकते हैं। दोस्तों की मदद से इस तरह के खेल खेले जा सकते हैं। यह बच्चे की याददाश्त को बढ़ाने के साथ ही याद रखने की इच्छा भी बनाए रखेगा।
अश्वगंधा स्मृति बढ़ाने में काफी लाभदायक हैं। अश्वगंधा का प्रयोग लगभग सभी हर्बल मस्तिष्क टॉनिक को बनाने में किया जाता है। अश्वगंधा समझने की शक्ति को बढ़ाने का काम करती है।

error: Content is protected !!