भारतीय समाज में गोरा होना ही सुन्दरता की निशानी माना जाता है और जो लड़का या लड़की सांवले रंग के है उनका यही सपना होता है काश उनका भी चेहरे का रंग साफ़ होता। उनके मन में यही सवाल होता है चेहरे, गर्दन, हाथ या पैर का रंग गोरा कैसे करे और गोरे के तरीके या उपाय क्या हो सकता है। लड़का हो या लड़की हर कोई चाहता है उसके चेहरे का रंग साफ हो पर अक्सर काले दाग धब्बे, पिम्पल्स, कालापन और सांवली त्वचा के कारण चेहरे की चमक फीकी पड़ने लगती है। यदि आपके साथ भी यही समस्या है और आप अपना रंग गोरा करने के लिए तरह-तरह के स्मेटिक्स उपयोग करके थक चुके हैं तो घरेलू नुस्खे अपनाइए।
जिन लोगों के चेहरे पर फुंसी या मुँहासे हों उन लोगों को हम सलाह देते हैं कि खूब पानी पियें क्यूंकि पानी पीने से चेहरा साफ़ होता है और फुंसी जैसी समस्या भी खत्म हो जाती हैं।

gora
नारंगी के छिलको को छाया में सुखाकर और पीसकर दूध में मिलाकर घोल बना लें और शरीर में लेप कर लें। जहां पर भी इसका लेप होगा वहां की त्वचा कोमल और मुलायम व रंग गोरा होने लगेगा।
खाने का सोडा का उपयोग करे, इस में पानी मिला के पेस्ट बनाये और दो तीन बूँद हाइड्रोजन पेरोक्साइड या तो सिरका मिला के त्वचा को अच्छी तरह से घिसे तो त्वचा साफ़ हो जाएगा।

gora
आप जैसा खाएंगे, वैसा ही फल पाएंगे तो अगर आपको गोरा होना है तो खान पान का विशेष ध्यान रखें। हरी सब्जियों का खूब सेवन करें और ज्यादा तला हुआ खाने से परहेज करिये।

error: Content is protected !!