हड्ड‍ियां शरीर का महत्वपूर्ण हिस्सा है, जो हमारे शरीर और मांसपेशि‍यों का आधार हैं। बेहतर स्वास्थ्य और दिनचर्या के लिए हड्ड‍ियों का मजबूत होना बेहद जरूरी है, लेकिन हमारी जीवनशैली में ऐसे भी कुछ कारण हैं, जो हड्ड‍ियों को कमजोर करते हैं। हमारे शरीर में 206 हड्डियां पायी जाती हैं जिनकी संख्या उम्र बढ़ने के साथ-साथ कम होती जाती है क्योंकि समय के साथ इन हड्डियों में से कुछ गल जाती है और कुछ आपस में जुड़ जाती हैं। हमारे शरीर को मजबूती के साथ खड़ा रखने वाली ये हड्डियां कैल्शियम, फॉस्फोरस, सोडियम और आवश्यक मिनरल्स से बनी होती हैं लेकिन जब इन पोषक तत्वों की शरीर में कमी होने लगती है तो हड्डियां कमजोर हो जाती हैं और हड्डियों का क्रैक होना शुरू हो जाता है जिसकी वजह से फ्रैक्चर जैसी परेशानियां भी उठानी पड़ सकती हैं।

यदि आपको लगता है कि आपको भोजन दा्रा पूरा पोषण नहीं मिल रहा है तो आप सप्‍लीमेंट या जडी़ बूटी का सेवन कर सकते हैं। पर इसको लेने से पहले अपने डॉक्‍टर से जरुर सलाह ले लें।

कॉफी और चाय का सेवन कम कर के दूध के गिलास का सेवन करें। इसमें खूब सारा कैल्‍शियम, विटामिन डी, प्रोटीन, फॉस्‍फोरस और पोटैशियम होता है जो कि हड्डियों के लिये अच्‍छा माना जाता है।

बेशक हरे पत्तेदार सब्जियों में कैल्शियम का मात्रा अधिक होती है लेकिन पालक, चुकंदर के साग और कुछ फलियों में ऑक्सालेट्स की मात्रा अधिक होती है, जो कैल्शियम के अवशोषण को प्रभावित करती हैं। यही वजह है कि आपको पालक जैसी सब्जियों का बहुत ज्यादा सेवन नहीं करना चाहिए।

error: Content is protected !!