pachan

यदि आप अपनी सेहत को सुधारने की सोच रहे हैं तो सबसे जरूरी है आप अपनी दिनचर्या में बदलाव लाइए। आपकी सेहत तब तक नहीं सुधर सकती और आप तब तक फिट नहीं हो सकते जब तक अपकी पाचन शक्ति ठीक नहीं होगी। भले ही आप कितने पौष्टिक आहार का सेवन कर लें, यदि पेट में कब्‍ज रहेगा तो इसका फायदा शरीर को नहीं मिलेगा। आइए हम आपको पाचन शक्ति बढ़ाने के लिए कुछ टिप्‍स दे रहे हैं। लेकिन ऐसे लोग सबसे अधिक खाना खाते है पर वह खाया हुआ खाना उनके शरीर में नहीं लगता। इसका कारण है उनकी मशीन यानी पाचनतंत्र का ठीक न होना। बिना पाचनतंत्र के आप कमजोरी को दूर कर ही नहीं सकते।

pachan

काला नमक, जीरा और अजवाइन बराबर मात्रा में ले और मिक्स करके इस मिश्रण का एक चम्मच पानी के ले। अजवाइन के पानी से भी पाचन मजबूत होता है।

pachan
भारतीय परम्परा के अनुसार खाना खाने के बाद सौफ़ को दिया जाता हैं क्योंकि यह पाचन क्रिया को तेज करती हैं जिससे पाचन अच्छी तरह से होता हैं, सौंफ में एंटीस्पाज्मोडिक पाया जाता हैं जो कि अपचन को ठीक करने में मदद करता हैं, सौफ़ के सेवन से पेट की ऐठन और गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल जैसी समस्याओं को खत्म कर देता हैं इसके लिए आप को पानी में आधा चम्मच सौंफ पाउडर ले और उसको पानी में 10 मिनिट तक उबाले और जब भी आपको को पाचन सम्बन्धी कोई प्रोब्लम लगे तो आप इसका सेवन करे इससे आपको लाभ होगा।

error: Content is protected !!