गोरे चेहरे पर कोई दाग धब्बा या निशान पड़ जाए तो चेहरे की सुंदरता फीकी पड़ने लगती है। चेहरे पर कील मुंहासे निकलना आजकल आम हो गया है। ऑयली स्किन पर पिम्पल्स निकलने की समस्या अधिक होती है। पिम्पल को अगर हाथ से फोड़ दे तो पिम्पल्स के दाग चेहरे पर रह जाते है। हरे पर पिम्पल्स या मुहांसे होना हर युवा की समस्या है क्यूंकि उम्र के इसपड़ाव पर शरीर में हार्मोनल बदलाव होते हैं जिससे की चेहरे पर कील, मुहासों आदि हो जाते हैं और बाज़ार के प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल से त्वचा और भी ख़राब हो जाती है। इस के कारण त्वचा में तेल उत्पन्न होने लगता है जो मेल के साथ मिल के छिद्र को बंद कर देते है। परिणाम यह होता है की छिद्र के अन्दर बैक्टीरिया का फैलाव होता है और त्वचा पर मुहासे निकल आते है।

pimples
जायफल को गाय के दूध के साथ घीसे और लेप तैयार करें इस लेप को चेहरे पर लगाये कुछ देर बाद इसे मलते हुए उबटन की तरह निकल दे यह प्रयोग 4 से 5 दिन करे आपको मुँहासे से राहत मिलेगी और दाग धब्बे भी दूर होंगे।
पिम्पल्स ठीक करने के घरेलु उपाय यह उन के लिए है जिनके चेहरे पर कील बहुत ज्यादा हो गए है। लहसुन को पीस दे, निम्बू का रस मिलाये, दो तीन बूँद हाइड्रोजन पेरोक्साइड डाले और इस को चेहरे पर मल दे।

pimples
चेहरे से पिम्पल्स निकालने के लिए ज़रूरी है की पहले त्वचा में जमा धूल मिट्टी के कण साफ़ करे। आप गरम पानी से चेहरे को भाप दे कर स्किन को क्लीन कर सकते है। आप पानी में निम्बू का रस भी मिला सकते है।
संतरे के छिलके को सूखा कर उसका पाउडर बना ले, अब इस पाउडर को बेसन के साथ मिलाकर फेस पर लगाये। ऐसा करने से भी मुँहासे ठीक हो जाते है।

error: Content is protected !!