आखिर डॉक्टर क्यों देते है सुबह खाली पेट पानी पिने की सलाह , आप भी जानिए पूरी सच्चाई

Drink Water

जल ही जीवन है’, यह कहावत ऐसे ही नहीं बन गई है। पानी ऐसी चीज है, जिसके बिना जीवन की कल्पना तक नहीं कर सकते। यह न सिर्फ हमारी प्यास बुझाता है, बल्कि पाचन को दुरुस्त करता है, मस्तिष्क को फायदा पहुंचाता है और शरीर को हाइड्रेट रखता है। कई तरह की शारीरिक समस्याएं केवल भरपूर मात्रा में पानी पीने से ही दूर हो जाती हैं। यही कारण है कि आपको दिनभर में भरपूर मात्रा में पानी पीने की सलाह दी जाती है। ज्यादातर घरों में लोग सुबह उठकर सबसे पहले एक गिलास पानी पीते हैं और उसके बाद कोई दूसरा काम करते हैं. हालांकि अपनी इस अच्छी आदत के कई फायदे वे जानते भी नहीं होते. अगर आप भी इस आदत का पालन करते हैं तो आपको बता दें कि सुबह खाली पेट पानी पीने से कई तरह की बीमारियों पर काबू पाया जा सकता है. पानी हमारे शरीर के लिए कितना ज्यादा जरुरी है ये आप अच्छी तरह जानते है अगर हमारे जरुर में पानी की कमी हो गयी तो इससे क्या क्या परेशानी हो सकती है ये आप सोच भी नहीं सकते इसलिए शरीर के लिए पानी बहोत ही जरुरी है पानी सिर्फ आपकी प्‍यास ही नहीं बुझाता बल्‍कि यह आपके शरीर की पूरी हेल्‍थ के लिए भी बेहद जरूरी है. सिर्फ पानी पी लेने भर से ही आप कई बीमारियों से दूर रह सकते हैं. यूं तो शरीर को एक्टिव और हेल्‍दी बनाए रखने के लिए दिन भर पानी पीना चाहिए लेकिन सुबह उठकर खाली पेट पानी पीने से सबसे ज्‍यादा फायदा होता है.

pani
1 विषैले तत्व करे बाहर – भरपूर मात्रा में पानी पीने से, शरीर में मौजूद हानिकारक एवं विषैले तत्व पसीने व मूत्र द्वारा शरीर से बाहर निकल जाते हैं। जिससे विषाणुओं से बचाव होता है, बीमारियां नहीं होती। सुबह के वक्त खाली पेट पानी पीने से शरीर की बेहतर सफाई होती है।

2 मोटापा घटाए एक ग्लास पानी – अगर आप अपना बढ़ा हुआ पेट कम करना चाहते हैं या शरीर का वजन कम करना चाहते हैं, तो सुबह एक ग्लास पानी आपकी काफी मदद कर सकता है। सुबह खाली पेट एक ग्लास गुनगुना पानी पीकर मॉर्निंग वॉक या जॉगिंग कीजिए। अगर आप बाहर नहीं जा सकते हैं तो घर के काम करें जैसे झाडू़, पोछा, हाथ से कपड़ा धुलना आदि। इससे आपका वजन तेजी से घटेगा और फिटनेस अच्छी रहेगी। दरअसल खाली पेट गुनगुना पानी पीने से कैलोरी तेजी से बर्न होती है।

3 रक्त संचालन बढ़ेगा : यदि आप हर वक्त थके-थके रहते हैं और कुछ भी काम करने के बाद थकान हो जाती है तो रोज सुबह खली पेट पानी पीएं। इससे शरीर में रक्त का संचालन बढ़ेगा और रक्त की गति में आ रहे अवरोध दूर होंगे।

4 खाली पेट पानी पीने के फायदे सिरदर्द में – कई लोगों को सिरदर्द की समस्या होती है। इसका कारण यह भी हो सकता है कि वे पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं पी रहे हैं। निर्जलीकरण सिरदर्द के प्रमुख कारणों में से एक है। पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से निर्जलीकरण को रोकने में मदद मिल सकती है तो सुबह में एक गिलास पानी के साथ अपने दिन की शुरुआत करें ताकि सिरदर्द से आपको छुटकारा मिल सके। इसके लिए आप पूरे दिन पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं। यह सिरदर्द के अलावा आपको सांस की बदबू और अन्य मौखिक बैक्टीरिया संक्रमण से भी बचाता है।

pani

5 शरीर के पीएच संतुलन को बनाए रखता है – शरीर का पीएच क्षारीय को एस्कॉर्बिक एसिड के रूप में बदलता है और साइट्रिक एसिड आसानी से पच जाता है और सिस्टम से हटा दिया जाता है. गर्म पानी पीने से शरीर में आवश्यक पीएच को बनाए रखने में मदद मिलती है.

6 मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है- खाली पेट में पानी पीने से व्यक्ति के शरीर का मेटाबॉलिज्म स्तर को 24% बढ़ जाता है। यह उन लोगों के लिए काफी अच्छा माना जाता है, जो सभी तरह के खाने को नहीं खा सकते हैं। मेटाबॉलिज्म बढ़ने के कारण व्यक्ति का पाचन तंत्र भी अच्छे से कार्य करता है। जिसके कारण व्यक्ति कुछ भी खाए वह आसानी से पच जाता है।

7-मांस पेशियां मजबूत होती हैं और उनमें नई कोशिकाएं बनती हैं – सुबह पानी पीने से दिन भर में किया गया भोजन शरीर को आसानी से लगता है. खाली पेट पिया गया पानी खाना सही से पचाने में मदद करता है. सुबह में अगर आप पानी पी लेंगे तो सेल्स तक पानी पहुंचेगा. जो फैटे को गलाने में भी मदद करेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!