हर पुरुष के लिए अमृत है ये 4 फूड्स, रोजाना 1 जरूर खाएं

हम जो खाते हैं उसका हमारी दिनभर की एक्टिविटीज पर असर पड़ता है। कुछ फूड्स हमारे आलस का कारण बनते हैं, तो कुछ हमें एनर्जी देकर एक्टिव बनाने में मदद करते हैं। सालों-साल जवान और तंदरुस्त दिखाई देने के लिए स्टेमिना की आवश्यकता अवश्य होती है।

शायद आप ये तो जानते होंगे कि खानपान में सुधार कर, कुछ विशेष पदार्थों का सेवन कर आप अपना स्टेमिना बना सकते हैं। अगर आपके शरीर में स्‍टेमिना यानि ताकत की कमी है तो आप किसी भी काम को अच्‍छे से नहीं कर सकते। ऐसे कई फूड हैं जो पूरे दिन आपके शरीर में स्‍टेमिना को बनाएं रख सकते हैं।

  1. शकरकंद हाइपोएलर्जेनिक हैं और कई एथलीटों और बॉडी बिल्डर के लिए कसरत के बाद के कार्बोहाइड्रेट का एक पसंदीदा स्रोत हैं जो अपनी ऊर्जा भंडार को बढ़ाने और शरीर की वसा को कम रखना चाहते हैं।
  2. अंगूर से सुखाकर बनाई किशमिश में पोटेशियम मैग्नेशियम कैल्शियम फाइबर और आयरन भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। जिन लोगों को खून की कमी आमतौर पर रहती है उनके लिए किशमिश बहुत अच्छा स्रोत है।
  3. ओट्स में भरपूर ऊर्जा होती है। अगर आप सुबह के नाश्‍ते में प्रतिदिन ओट्स को मिल्‍क के साथ खाएं तो आपके शरीर की क्षमता और ताकत में बढ़ोत्‍तरी होगी। ओट्स न होने पर आप घरेलू दलिया का भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं।
  4. सेब में विटामिन, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट भरपूर होते है जो बॉडी की इम्युनिटी बढ़ाते है और शरीर ऊर्जावान रहता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!