यदि आप भी रात को पीते हैं दूध तो एक बार जरूर पढ़ें यह खबर

 

दूध पीना हम सबको अच्छा लगता है और यह हमारे बहुत फायदेमंद है क्योकि इसमें भरपूर मात्रा में कैल्शियम और प्रोटीन होता जो की हमारे शरीर के विकास के इए बहुत आवश्यक होता है। लेकिन हमे ये पता नहीं है की दूध कब पीना चाहिए और कब इसका सबसे बढ़िया फायदा होता है। दोस्तों बहुत से लोग रात को दूध पीकर तुरंत सो जाते हैं। लेकिन आपको बता दें की जैसे ही आप रात को दूध पीकर सो जाते हैं तो कुछ घंटों बाद आपको पेशाब जाने की इच्छा होती है। क्यूंकि दूध एक तरल पदार्थ है और जो भी तरल आप लेते हैं तो पेशाब आना तो लाजमी है।

 

दूध में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन उपलब्ध होता है. इस आधार पर भी इसे हर रोज लिए जाने की सलाह दी जाती है। दिन की शुरुआत एक गिलास गर्म दूध से करने से शरीर दिनभर ऊर्जावान बना रहता है. इसके साथ ही ये मांसपेशियों के विकास के लिए भी बहुत जरूरी है।

 

रात के समय दूध पीने से हमें बढ़िया और गहरी नींद आती है और यह बात मॉडर्न साइंस में प्रमाणित हो चुकी है। दूध में सेरोटोनिन हॉर्मोन हारमोन निकलता है जो की दिमाग को शांत करके नीदं लाता है। इसीलिए दूध हमेशा रात के समय सोने से एक घंटे पहले पियें।

ऑफिस से घर लौटने पर आप दिनभर का तनाव भी अपने साथ लेकर आते हैं। ऐसे में हल्का गर्म दूध पीना आपको इस तनाव से राहत दिलाने में मदद करेगा। दूध पीने के बाद दिनभर का तनाव कम हो जाएगा और आप राहत महसूस करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!