मेहंदी में ये 3 चीजें मिलाकर बालों में लगा लें, सफ़ेद बाल हमेशा के लिए हो जायेगा कोयले से भी काले

kale baal

शरीर में हैं खून की कमी, रोज़ पिए इनका जूस 5 दिन में दिखेगा असर
आजकल सफ़ेद बाल हर किसी की समस्या बन गयी हैं, पहले ये समस्या सिर्फ ज्यादा उम्र वाले लोगों को होती थी| लेकिन सफ़ेद बालों की समस्या बच्चो से लेकर बूढ़ों तक सभी की हो गयी हैं| दरअसल सफ़ेद बाल देखने में अच्छे नहीं लगते हैं और इसकी वजह कई बार आपको शर्मिंदगी भी उठानी पड़ जाती हैं|
कम उम्र में ही बालों का सफेद होना आज के समय में काफी बड़ी समस्या बन चुकी है। कई बार जेनेटिक वजहों से तो कभी हॉरमोनल चेंजेस की वजह से बाल सफेद होने लगते हैं। इसे छिपाने के लिए लोग कलर से लेकर मेहंदी तक का इस्तेमाल करते हैं। जिन लोगों के बाल मजबूत, काले, घने और लंबे होते हैं उनकी खूबसूरती ज्यादा होती है खासकर महिलाओं की खूबसूरती में बाल अहम भूमिका निभाते हैं आजकल बदलती जीवनशैली, दिनभर की धूल-मिट्टी, प्रदूषण और भोजन में पोषक तत्वों की कमी से बालों में अनेक समस्याएं पैदा हो जाती है और कम उम्र में ही बाल कमजोर, रूखे, बेजान और सफेद हो जाते है आज की पोस्ट में हम आपको एक ऐसी चीज बताएंगे जिसे मेहंदी में मिलाकर लगाने से बाल हमेशा काले और घने रहेंगे‌ आइए इसके बारे में जानते हैं मेहंदी में केवल यह चीज मिलाकर बालों में लगा ले, बुढ़ापा आने तक बाल रहेंगे काले और घने।

1 ) अगर मेहंदी से बाल रूखे हो रहे हों, तो ऐसे बालों के लिए मेहंदी पेस्ट तैयार करते समय उसमें एक चम्मच तेल भी मिक्स करें। इसके अलावा, अंडा भी बालों को पोषण देने के साथ रूखेपन से निजात दिलाता है। दरअसल, अंडे में प्रोटीन, सिलिकॉन, सल्फर, विटामिन-ए, डी और ई होता है। अंडे में कई सारे मिनरल्स, जैसे कैल्शियम, आयरन, आयोडिन, फास्फोरस, जिंक आदि भी होते हैं जो आपके बालों को पोषण देते हैं। इसका फैट बालों पर सॉफ्टिंग इफेक्ट डालता है। विशेषकर ड्राई हेयर वालों के लिए यह ज्यादा फायदेमंद है।

2) मेहंदी की पत्तियों और नारियल तेल से भी आप बाल काले करने के लिए तेल बना सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले 3-4 चम्मच नारियल तेल तब तक गरम करें जब तक कि वो उबल न जाये। अब इसमें मेहंदी की पत्तियों के एक गुच्छे बराबर पत्तियां मिला लें। अब इसे नारियल तेल के साथ भूरा रंग होने तक गर्म करें। आपका तेल तैयार है।

3 ) मेहंदी लगाने से पहले इसका पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को बनाने के लिए चाय पत्ती को पानी में उबालें फिर उस पानी से मेहंदी पेस्ट बनाएं। इससे बाल कलर तो होते ही हैं साथ ही ये लंबे और घने भी होते हैं। बता दें, मेहंदी में एंटी-फंगल और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं, जो स्कैल्प को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। इसे सही तरीके से लगाकर सफेद बालों को आसानी से कलर किया जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!