समझदार लोग ही पूरी वीडियो देखें…

सभी के रसोई घरों में सरसों का तेल आसानी से उपलब्ध होता है, उत्तर भारत में इसे कड़वा तेल के नाम से भी जानते हैं। आपको जान कर हैरानी होगी की यह हमारी त्वचा की सुंदरता, शरीर में किसी प्रकार का दर्द, चाहे वो जोड़ों का दर्द हो, कान का दर्द हो सभी को ठीक करने की क्षमता रखता है। लेकिन इसके प्रयोग के सही तरीके को कोई जानता नहीं है, जिसे जानना बेहद जरुरी है। इसके अलावा हमारे आंतरिक शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बनाए रखने में भी मदद करती है। सरसो एक औषधि के रूप में भी प्रयोग किया जाता है, तो आइये अब जाने इस हमारे जीवन के दैनिक कार्यों में प्रयोग होने वाले तेल के चमत्कारी गुणों को।

बालों का झड़ना
बालों में सरसो के तेल को बहुत कम लोग ही लगाते हैं क्योंकि ये बहुत ही चिपचिपा होता और बालों में इसके कारण धूल मिटटी चिपक जाती हैं जो कि बालों को नुकसान पहुंचाती हैं। लेकिन आप रात को सोते समय तो अपने बालों में लगा ही सकते हैं। इसके अलावा बहुत से लोग कहते हैं कि मेरे बालों में सरसो का तेल सूट नहीं करता है। लेकिन यदि आप सरसो के असली तेल का प्रयोग करें तो कुछ बहुत हद तक यह आपके बालों के लिए फायदेमंद होगा। इसके लिए आप हर सप्ताह में 2-3 बार अच्छे से मालिश करें।

थकान
अक्सर देखा जाता है कि जब घर के पढ़ने वाले बच्चे स्कूल या फिर कोचिंग से और जॉब करने वाले लोग घर को वापस आते हैं तो बहुत ही ज्यादा थके रहते हैं और सुबह जब वह सोकर उठते हैं तो बहुत ही आलसी हो जाते हैं क्योंकि उनकी थकान दूर नहीं हुई होती है। इसके लिए आप रोजाना शाम को सरसो के तेल से पैरों की तली और पैरों की मालिश करें इससे नींद भी अच्छी आएगी और सुबह तक साड़ी थकान भी गायब को जाएगी। जिससे की आप एक नए दिन की शुरुआत तन और मन से कर सकें।

स्वस्थ आँखें
हमारे ख्याल से आपको यह बताने की जरूरत नहीं है आँखें हमारे लिए कितनी अनमोल हैं क्योकि यह बात आप सभी को पता हैं की आँखें नहीं तो कुछ भी नहीं। वैसे सभी लोग चाहते हैं की हमारी आँखें हमेशा स्वस्थ रहे। लेकिन इस भाग दौड़ भरी जिंदगी में सभी आसान उपाय खोजते हैं इसलिए आप रोजाना सोने से पहले हाथ, पैर और मुँह धुलकर पैरों की तली में सरसों का तेल लगाएं। इससे आपकी आंखें हमेशा स्वस्थ्य रहेंगी।

बच्चों की खांसी
बच्चे तो हर माँ की जान होते हैं लेकिन यदि इन्ही बच्चों के तबियत ख़राब हो जाए तो, सबसे ज्यादा परेशानी तब होती है जब बच्चों को खांसी आती है क्योकि खांसी बच्चों को बहुत ही तकलीफ देती है और जल्दी ठीक भी नहीं होती है। इसलिए जल्दी से खांसी ठीक करने के लिए आप सरसों के तेल में लहसुन की छिली हुई कलियों को डालकर आंच पर पका लें और तेल से मालिश करें। ऐसा करने से कुछ ही देर में आराम मिलने लगेगा।

error: Content is protected !!