इंसान के लिए बहुत कीमती है यह पौधा, मिल जाये तो सीधे घर लेकर आये

कैस्‍टर आयल यानि अरंडी का तेल एक ऐसा तेल है जो आज से नहीं बाकि काफी  समय से हमारे बड़े बुजुर्गो  द्वारा इस्तेमाल किया जा रहा है। यह रिसीनस कम्युनिस पौधों के बीज से निकलता है। कैस्टर ऑयल प्रकृति के द्वारा दिया गया एक वरदान है जिसका उपयोग आज के समय में औषधि के रूप में रोगों के उपचार के लिए किया जाता है। इसमें मौजूद प्राकृतिक तत्व ना हमें जानें कितनी प्रकार की बीमारियों से निजात दिलाने में मदद करते है। आज के आधुनिक युग में बालों का ख़राब होना आम बात है। धूल, प्रदूषण इत्यादि आपके बालों को ख़राब करने में बहुत हीं महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। तनाव, बीमारियाँ, तरह तरह की दवाइयां, गलत खान पान इत्यादि भी आपके बालों की सुन्दरता बिगाड़ते हैं तथा उन्हें कमजोर करते हैं।

castor oil

त्वचा के लिए अरंडी का और ये त्वचा को बूढ़ा होने से रोकता है। अरंडी का तेल जब हम त्वचा पे लगते है तो त्वचा कि गहराई से प्रवेश कर कोलेजेन और एलेस्टीन के उत्पादन को बढाता है और त्वचा को नरम एवं हाइड्रेट करने में मदद करता है।

आप पुरुष हैं और आपके बाल झड़ने लगे हैं और आपको डर है कि कही आप गंजे न हो जायें तो आप भी यह तेल लगा सकते हैं आपको चाहिए कि आप सप्ताह में कम से कम दो दिन अपने सर में रेंडी का तेल लगायें।

castor oil

अरंडी के तेल में मौजूद फैटी एसिड की मदद से यह चेहरे को साफ़ करता है। ये फैटी एसिड त्वचा के स्कार टिश्यू में प्रवेश करते हैं और इसके चारों ओर स्वस्थ टिश्यू का विकास करते हुए इसे बाहर निकाल देते हैं। यह धीरेधीरे काम करता है और इसलिए प्रमुख परिणाम देखने के लिए इसे नियमित रूप से इस्तेमाल करने की आवश्यकता होती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!