• मच्छर से तो सभी वाकिफ हैं। जो अनेक बीमारयों को जन्म देता है, और जसके कारन लोगों की जान भी चली जाती हैं। आपको यहाँ पर समझने में परेशानी हो रही होगी। आप सोच रहे होंगे की अजवाइन का मच्छर से क्या काम, लेकिन आपको एक ऐसा तरीका बताते हैं। जिससे मच्छर भाग जाएंगे इसके लिए आप अजवाइन को पीसकर उसी के बराबर सरसो के तेल में मिला लें। अब इस मिश्रण में गत्ते के टुकड़े को भिगो कर कमरे के चारों कोने में टांग दें। उसके बाद असर देखिये एक मच्छर नहीं नजर आएंगे।
  • मुहांसे से बड़ी चेहरे की कोई परेशानी नहीं नजर आती है। मुहाँसे के लिए बहुत ही लाभदायक है। इसके लिए आप दो चम्मच अजवाइन और चार चम्मच दही में पीसकर रात को सोने से पहले चेहरे पर रगड़ें। सवेरे इसे पानी से अच्छे से धो दें। ऐसा करने से आपके चेहरे से मुहांसे कुछ ही दिन में गायब हो जाएंगे।
  • बालों की समस्या बहुत ही गम्भीर होती है, खासकर जब बालों में जूं बद जाएं लेकिन इससे भी ज्यादा परेशानी तब बढ़ती है। जब जून के साथ बालों में बहुत लीख पड़ जाती हैं जिसे जूँ के अंडे कहते हैं। इससे छुटकारा पाने के लिए दो चम्मच अजवाइन के साथ एक चम्मच फिटकिरी को पीसकर एक कप छाछ में मिलका लें। अब इस मिश्रण को रात को सोने से पहले बालों के जड़ों में लगाकर सो जाएँ। सवेरे बालों को साफ़ पानी से धुल लें। इसे आप के बालों की लीख भी समाप्त हो जाएगी।
  • आज के ज़माने में बहुत से लोगों की आँखों की रौशनी कम हो गई है। इसे बढ़ने के लिए जंगली अजवाइन की चटनी बनाकर रोजाना सेवन कर के फर्क देखें।
  • कमर दर्द एक बहुत ही आम समस्या हो गई है। इससे छुटकारा पाने के लिए अजवाइन को एक सूती कपड़े में भरकर एक पोटली बना लें। अब इसे गरम कर के कमर की सेंकाई करें।
error: Content is protected !!