आयुर्वेद

प्याज खाने से होंगे ये फायदे जानकर दंग रह जाएंगे आप

onions

प्याज बहुत ही फायदेमंद होता है। इसका प्रयोग आयुर्वेद में भी किया जाता है। आपको बता दें की भारत का एक ऐसा राज्य महाराट्र जहाँ पर पूरे साल में दो बार प्याज की खेती होती है। प्याज में आयरन, कैल्शियम, तथा विटामिन C पाया जाता है। प्याज का उपयोग सब्जी, मसाले, सलाद तथा अचार तैयार करने में भी किया जाता है। अब हम प्याज के खाने के फायदे जानेंगे।

  1. प्याज कब्ज में रामबाण है इसमें फाइबर की अच्छी  मात्रा पाई जाती है जिससे पेट की सफाई करने में मदद मिलती है।
  2. अगर आपको नाक से खून बह रहा हैं तो कच्चा प्याज सूंघिए। इसके अलावा बवासीर से आराम पाने के लिए सफेद प्याज खाना अच्छा रहता हैं।
  3. अपने देखा होगा की किसी किसी के नाक से अक्सर खून आ जाता है और जल्दी रुकता नहीं है, इसके लिए आप कच्चे प्याज को काटकर सूंघें खून आना बंद हो जाएगा।
  4. बवासीर के मरीजों को पेज खाने से आराम मिलता है लेकिन ध्यान दें, इसमें सफ़ेद प्याज फायदा करता है।
  5. कच्चा प्याज खाने से शरीर में इंसुलिन पैदा होता हैं। इसलिए कच्चा प्याज डायबिटीज के रोगियों के लिए बहुत ही लाभकारी माना जाता हैं।
  6. मधुमेह से पीड़ित व्यक्ति को कच्चे प्याज का सेवन करना चाहिए, क्योंकि कच्चा प्याज खाने से शरीर में इन्सुलिन उत्पन्न होती है जो की मधुमेह में फायदेमंद है।
  7. जब भी मौसम में बदलाव होता है तो सर्दी जुकाम गले में खराश एक आम सा संक्रमण हो सकता है, ऐसे में आप प्याज के रस में गुड़ या फिर शहद मिलाकर कर सेवन करें इससे जल्द ही आराम मिलेगा।
  8. कुछ लोगो का बोल्ड प्रेशर बहुत ही हाई होता है, इस स्थिति में दिल का दौरा भी पड़ सकता है इससे बचाव के लिए कच्चा प्याज खाएं और स्वश्थ रहें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!