ब्यूटी-टिप्स

जीवन में कभी नहीं निकलेंगे चेहरे पर दाने,जान लीजिये ये सस्ता उपाय

chaehare par dane

यह एक आम समस्या है। दाने होने के कारन चेहरे पर दाग और धब्बे हो जाते है। जिससे चेहरे की सुन्दरता फीकी पड़ जाती है। सही तरीके से चेहरा साफ ना करने, धूल मिट्टी और केमिकल वाले ब्यूटी क्रीम के अधिक प्रयोग के कारण फेस पर माथे और नाक के ऊपर फोड़ा फुंसी, कील मुंहासे और सफेद दाने निकलने की समस्या आजकल आम हो गयी है। चेहरे पर दाने के उपाय के लिए बेसन, दूध और चन्दन पाउडर से बने घरेलू नुस्खे का इस्तेमाल करना चाहिए जिससे चेहरे पर जमी धूल और मिटटी हट जाती है और दाने, फुंसी पूरी तरह खत्म हो जाते हैं। निचे कुछ ऐसे घरेलू उपाय बताए जा रहे हैं, जिसके जरिए आप तुरंत इस समस्या से छुटकारा पा सकती हैं।

सबसे पहले चेहरे की अंदर की सफाई बेहद जरुरी है। इसके लिए गाय का कच्चा का इस्तेमाल कर सकते है। कच्चे दूध और रुई की सहायता से चेहरे अच्छे से साफ़ करें। इससे चेहरा साफ़ हो जायेगा।

नीम के पत्ते पीस कर दानों पर लगाने से चेहरे से दाने खत्म होने लगते है। इसके इलावा नीम के पत्तों को पानी में उबाल कर रख ले और हमेशा फेस वॉश करने के लिए इसी पानी का इस्तेमाल करे।

आप एलोवेरा से इसका जेल निकालकर इसमे कुछ बूंदे नीबू के रस का मिला लें, और इस मिश्रण को चेहरे पर मसाज करें और इसे फेसपैक की तरह 15-20 तक लगा कर छोड़ दें। बाद में इसे ठंडे पानी से धूल लें, ऐसा करने से कुछ ही दिनों में चेहरे से दाने गायब हो जायेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!