समय से पहले सफेद बाल होना आम समस्या हो गई है। लड़कियां सफेद बालों को छुपाने के लिए कई तरह के प्रयास करती हैं। कई लड़कियां सफेद बालों को तोड़ देती है और कुछ डाई कर लेती है। जब बालों की बात होती है तो काले घने और लंबे बाल ही हर किसी का सपना होते हैं जो किसी भी व्यक्ति या महिला की खूबसूरती में चार चाँद लगा देते हैं लेकिन उन्हीं बालों में अगर एक भी सफ़ेद बाल नज़र आ जाये तो मानो चाँद में ग्रहण लग जाता है। बालों का झड़ना या फिर जल्दी टूटना और घने लंबे न होना हर किसी के लिए परेशानी बन जाता है। आजकल का कुछ तो लाइफस्टाइल ही एेसा है कि लोग रोज नए-नए एक्सपैरीमैंट अपने बालों पर करते रहते है जिससे धीरे-धीरे बाल बेजान हो जाते है।

इसके लिए हमें चाहिए 1 कप नारियल तेल, 2-3 कलियां लहसुन की, 1 छोटी प्याज कटा हुआ, 1 चम्मच एलोवेरा जैल, 10-15 करीपत्ते, आधा हरा आंवला और आधा चम्मच मेथीदाना।

सबसे पहले एक पैन में नारियल का तेल गर्म करें और फिर इसमें करीपत्ते और प्याज डालकर हिलाएं। फिर इसमें लहसुन,आंवला और मेथीदाना डालकर हल्का भूनें। अब इसमें एलोवेरा जैल डालकर मिक्स करें और 8 मिनट तक मध्यम आंच पर उबालें। फिर इसे ठंडा करके छानकर सूखे हुए कांच के जार में डाल लें। अब इस तेल को शैंपू करने से सारी रात के लिए बालों की जड़ों में लगाएं या फिर 2 से 3 घंटे के लिए लगा रहने दें। आप देखेंगे कि कुछ ही दिनों में आपके बाल काले और लंबे होने शुरू हो जाएगें।

error: Content is protected !!