बाल सुंदर बनाने के लिए अक्सर कुछ लोग कई तरीके के हेयर ब्यूटी प्रोडक्ट्स, हेयर कलर और हेयर जेल प्रयोग करते है जो कई बार फायदा करने की बजाय नुकसान कर जाते है जिससे बालों का झड़ना और बाल सफ़ेद होना जैसी समस्याएं आने लगती है। बालों का असमय सफेद होना एक बड़ी समस्‍या बन चुकी है। इसके लिए कई लोग कलर का इस्‍तेमाल करते हैं। हालांकि कलर बालों को जड़ से कमजोर बना सकता है। ऐसे में कम उम्र में आई सफेदी को छुपाने के लिए डाई करना या कलर करना ही एकमात्र विकल्प नहीं है।कुछ घरेलू नुस्खे आजमा कर भी सफेद बालों को काला किया जा सकता है। हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे ही सिंपल घरेलू फंडे जिनसे आप कम उम्र में सफेद हुए बालों को फिर से काला बना सकते हैं।

nariyal ke tel

नीम की पत्ती में नारियल तेल मिला कर लगाने से बाल का पोषण होता है। बाल बढ़ते है और सफ़ेद होने की क्षमता घटती है। थोड़ी सी नीम पत्ती को नारियल तेल में उबालें। अब पत्ती अलग कर तेल को ठंडा होने दें। अब इस तेल से अपने जड़ों की मसाज करें। और 1 घंटे बाद शैम्पू से धो लें। हफ्ते में 2 बार 1 महीने तक रोज करें।

black hair

सप्ताह में कम से कम 3 दिन दस मिनट का कच्चे पपीता का पेस्ट सिर में लगाएं। इससे बाल नहीं झड़ेंगे और डेंड्रफ भी नहीं होगी और सफेद बाल काले भी होने लगेंगे।

नारियल तेल में ताजे आंवला को इतना उबाले कि वह काला हो जाए। इस मिश्रण को ठंडा करके रात को सोने से पहले बालों में लगा लें व सुबह बाल धोएं।

error: Content is protected !!