potato

आलू एक प्रकार की सब्जी है जो जमीन के नीचे उगती है। आलू में कार्बोहाइड्रेट और वसा पाई जाती है। इनमें लूटिन और जैक्‍सैंथिन जैसे कैरोटेनोड्स शामिल होते हैं जो दिल की क्रिया में सुधार करते हैं। यह रक्त में कोलेस्‍ट्रोल का स्तर कम करता है और रक्तवाहिकाओं को नुकसान से बचाता है। आलू का वैज्ञानिक नाम सोलनम ट्यूबरोसम है। यह सबसे आम और महत्वपूर्ण भोजन स्रोतों में से एक है और अपने स्वास्थ्य लाभ के कारण यह पूरे विश्व में एक प्रमुख आहार के रूप उपयोग किया जाता है। आलू सबसे ज्यादा एंडिस, पेरू और बोलिविया में पाएं जाते हैं। आलू पहली बार 7,000 वर्ष पहले मध्य अमरीकी और दक्षिण अमरीकी क्षेत्र में उगाए गये थे। आलू का उपयोग दवा बनाने के लिए भी किया जाता है। इस लेख में आप जानेंगे आलू के फायदे और नुकसान के बारे में।

आलू भारतीय खाने की सबसे प्रतिष्ठित सब्जियों में से एक है, लेकिन इसका ज्यादा सेवन आपको गैस की समस्या पैदा कर सकता है। आलू का ज्यादा सेवन गैस, पेट के दर्द और ब्लोटिंग की समस्या बढ़ा सकता है। यह समस्या तब ज्यादा बढ़ती है जब आप उच्च वसा वाले आलू का सेवन करते हैं या फिर, आलू का ज्यादा सेवन या बहुत जल्दी आलू का सेवन करते हैं।

एक रिसर्च के मुताबिक पता चला है की जो लोग आलू का ज्यादा सेवन करते है उन्हें हाई ब्लड प्रेशर का खतरा बना रहता है। इसलिए थोडा संभलकर आलू का सेवन करे और नियंत्रित मात्रा में आलू का सेवन करे। अगर आप आलू के अधिक ही शौकीन है तो आलू को छिलके सहित सेवन करे, क्योंकि आलू से ज्यादा आलू के छिलके में अधिक पोषक तत्व मौजूद होते है।

पाचन के दौरान चावल के अलावा सभी स्टार्च में समृद्ध आहार गैस को प्रोत्साहित करते हैं। वैसे खाद्य पदार्थ लोगों के गैस के लक्षणों को अलग अलग तरह से प्रभावित करते हैं। लेकिन आलू गैस और ब्लोटिंग को खत्म कर सकता है। अधिक आलू के व्यंजन खाने गैस की समस्या हो सकती है।

error: Content is protected !!