अधिकत्तर लोग दिनभर में एक बार चावल ना खा लें तो उनकी डायट पूरी नहीं होती। लेकिन क्या आप जानते हैं चावल लोगों की सेहत के लिए नुकसानदायक भी हो सकते हैं। कई ऐसी रिपोर्ट भी सामने आई है जो अधिक मात्रा में चावल खाने वालों के लिए परेशानी का कारण बन सकती है। यूएस फेडेरल हेल्थ डेटा के अनुसार जो लोग अधिक अर्सेनिक वाला चावल खाते हैं तो उनके लिए यह परेशानी का कारण बन सकती है। दरअसल चावल में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा काफी अधिक होती है, जिससे यह आसानी से पच तो जाते हैं, लेकिन इसका सेवन रोजाना करना काफी खतरनाक होता है, आइए आज हम आपको चावल के कुछ ऐसे ही नुकसानों के बारे में बताते हैं, जिससे आप भी इसका सेवन करना बंद कर देंगी।

chawal

एक कटोरी उबाले हुए चावल में कम से कम नहीं तो 10 चम्मच के बराबर कैलोरी पायी जाती है। रोजाना चवाल का सेवन करने से डायबिटीज का खतरा ज्यादा रहता है।

चावल में कार्बोहाइड्रेट की अच्छी मात्रा पाई जाती है, इसी के साथ इसमें पोषक तत्व नहीं होते हैं, जिसके कारण चावल का सेवन करने से हमारे शरीर को कोई फायदा नहीं होता है। इसलिए चावल का सेवन करने के बाद हमें जल्दी भूख लग जाती है।

chawal

बच्चों और बड़ों को ना दें व्हाइट राइस व्हाइट राइस में काफी कफ होता है। ये बच्चों और बड़ों दोनों के लिए नुकसानदायक है। बच्चों और अस्थमा के मरीजों को रात में व्हाइट राइस बिल्कुल नहीं देना चाहिए। संभव हो तो विंटर्स में इन्हें व्हा‍इट राइस बिल्कुल ना दें।

error: Content is protected !!