chuhara

आप सब ड्राई फ्रूट्स के बारे में तो जानते ही हैं ​कि ये हमारी सेहत के लिए बहुत अधिक फायदेमंद होते हैं। लेकिन इनमें से खजूर एक एैसा ड्राई फ्रूट्स है जो अकेले ही आपके शरीर को उर्जा देता है। छुहारा और खजूर एक ही पेड़ से उत्पन्न होते हैं। दोनों की तासीर गर्म होती है और दोनों शरीर को मजबूत बनाने में विशेष भूमिका निभाते हैं। गर्म तासीर होने के कारण ही सर्दियों में तो इसकी उपयोगिता और बढ़ जाती है। पौष्टिकता से भरपूर छुहारा गर्म तासीर है इसलिए इसकी उपयोगिता सर्दियों में बढ़ जाती है। वैसे इसका सेवन सालभर किया जा सकता है। छुहारे जैसे अंगूर का सूखने के बाद हम इसे किसमिस कहते है वैसे ही छुहारे खजूर के सूखने के बाद होते है। छुहारे खाने पर आपको अपने शरीर मे कई तरह के बदलाव देखने को मिल सकते है।

Chuhara

डायबिटीज की समस्या में शरीर में शुगर के स्तर में उतार चढ़ाव होने लगता है। एैसे में इंसान को नियमित दूध में उबले खजूरों का सेवन करना चाहिए। क्योंकि छुआरे में मौजूद मैग्नीशियम मधुमेह के खतरे को भी धीरे धीरे खत्म करने लगता है।

छुहारे को दूध में उबालकर खाने और दूध पीने से एक सप्ताह में बवासीर नष्ट होता है। छुहारे कब्ज को नष्ट करके बवासीर रोग का निवारण करते हैं।

Chuhara

छुहारों को घी में भून कर दिन में 2 से 3 बार खाने से खांसी-जुकाम, छींक, बलगम आदि से छुटकारा मिलता हैं।

यह एनर्जी बूस्ट करने का भी काम करता है क्योंकि इसमें नेचुरल सुगर होता है। उसको आप एक्सरसाइज के बाद ले सकते हैं या एक्सरसाइज से पहले इसको आप ले सकते हैं। यह आपको जल्दी एनर्जी देने का काम करेगा।

error: Content is protected !!