gobhi

फूलगोभी आम तौर पर सबसे सुलभ उपलब्ध होने वाली सब्जी है, जिसका प्रयोग न केवल सब्जी बनाने बल्कि अलग-अलग स्वादिष्ट व्यंजन बनाने के लिए भी किया जाता है। यह सब्जी भले ही बेहद आम हो, लेकिन इससे मिलने वाले फायदे बहुत खास और अनमोल हैं। जानिए फूलगोभी के यह फायदे – 1 फूलगोभी में कैल्शियम, फास्फोरस, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और लौह तत्व के अलावा विटामिन ए, बी, सी, आयोडीन, और पोटैशियम तथा थोड़ी सी मात्रा में तांबा भी मौजूद होता है। गोभी आपको इतने सारे पोषक तत्व एक साथ प्रदान करती है।

पोषक तत्‍वों के भरपूर फूल गोभी के लाभ हृदय स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ावा देने में मदद करते हैं। अध्‍ययनो से पता चलता है कि फूल गोभी में फाइबर की उच्‍च मात्रा होती है जो हृदय के फायदेमंद होता है। इसके अलावा फूल गोभी में मौजूद सल्‍फोराफेन (Sulfurafen) रक्‍तचाप को नियंत्रित करने में सहायक होता है। इसके अलावा फूल गोभी में ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है जो शरीर में कोलेस्‍ट्रॉल को कम करता है। कोलेस्‍ट्रॉल हृदय स्‍वास्‍थ्‍य के लिए हानिकारक होता है। क्‍योंकि रक्‍त वाहिकाओं में यह रक्‍त प्रवाह को रोकने का कारण बन सकता है। इस तरह से आप अपने हृदय को स्‍वस्‍थ्‍य रखने के लिए फूल गोभी का उपयोग कर सकते हैं।

फूलगोभी में विटामिन सी होता है, जो कोलेजन के उत्पादन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, जो सूजन से होने वाली क्षति से जोड़ों और हड्डियों की सुरक्षा करता है। इसके अलावा, इसमें विटामिन K होता है, जो पुरुषों और महिलाओं दोनों में हड्डियों की हानि को रोकने में मदद कर सकता है।

खून साफ करने और चर्म रोगों से बचाने में गोभी बेहद फायदेमंद होती है। इसके लिए आप चाहें तो कच्ची गोभी या फिर इसका जूस बनाकर सेवन कर सकते हैं। यह दोनों ही तरीके कारगर होंगे।

पीलिया के लिए भी गोभी का रस बहुत फायदेमंद है। गाजर और गोभी का रस मिलाकर पीने से पीलिया ठीक होता है।

error: Content is protected !!