Daad

त्वचा पर खुजली हाथ, पैर, टाँगे, सिर, टाँगे, गुप्तांग, चेहरे या शरीर के किसी भी अंग पर हो सकती हैं। जब खाज शरीर के कई अंगो पर एक साथ हो जाए तो उसे ठीक करना मुश्किल हो जाता हैं। खुजाने पर कुछ समय के लिए तो आराम मिल जाता है पर इससे वहा पर चोट या इन्फेक्शन होने की संभावना बढ़ जाती हैं। इसलिए जरुरी है खुजाने की बजाय खुजली का इलाज जल्द से जल्द किया जाना चाहिए। जिसकी हेल्‍प से आप जिद्दी से जिद्दी दाद, खाज और खुजली की समस्‍या को जड़ से दूर कर सकती हैं। तो देर किस बात की इस बीमारी से छुटकारा पाने के बेहद सस्‍ते और अच्‍छे तरीके के बारे में आप भी हमारे साथ जानें।

निम्बू एक बढ़िया उपाय है निम्बू के रस को पानी में निचोड़ ले और दाद को इस पानी से धोये हल्का जलन होगा। अगर आप को जलन कम महसूस हो तो आप सीधा निम्बू को ही दाद पर लगा सकते है।

अगर आपको लगातार खुजली हो रही है, तो आप थोड़े से पानी में जीरा डालकर अच्छी तरह से उबाल लें। जब ये उबल जाएं तो इसका पानी छान लें और फिर इस पानी ले नहा लें। इसे 3-4 बार नहने से आपको स्किन संबंधी हर समस्या से निजात मिल जाएगा।

खुजली होने के त्वचा में सूखापन और सनबर्न 2 आम कारण होते हैं और सरसों का तेल खुस्की तो दूर करता ही है पर उसके साथ में त्वचा के पोर-पोर में जाकर पोषण और नमी से भर देता हैं जिससे खुजली से छुटकारा मिलने में मदद मिलती हैं। हाथ पैर उंगलियों या जहा भी खुजली है वह पर शीशम का तेल लगाए। धूप में बाहर जाने से पहले ये तेल लगाने से आप सूरज की हानिकारक किरणों से भी बच सकते हैं।

error: Content is protected !!