मोटापा हो जाएगा तुरंत गायब, बस रोज़ाना खाली पेट पिये ये डिटॉक्स पानी

pet

मोटापा आपकी पर्सनालिटी ख़राब करने के साथ साथ कई रोगों का मुख्य कारण भी है। पाचन तंत्र ठीक काम ना करने से वजन कम और जादा होने जैसी परेशानियां होने लगती है। सही तरीके और सही समय पर खाना ना खाना और खाने पिने की बुरी आदतों की वजह से पाचन शक्ति कमज़ोर होने लगती है जिससे खाया पिया ठीक से पचता नहीं। वजन बढ़ना कोई आम समस्‍या नहीं है। मोटापा कई जानलेवा बीमारियों का कारण बन सकते हैं। बदलती लाइफस्‍टाइल की वजह से अधिकांश लोग मोटापे का शिकार हो रहे हैं, जिससे लोग अन्‍य दूसरी बीमारियों की चपेट में आ रहे हैं। समय रहते अगर बढ़ते वजन पर कंट्रोल करना जरूरी है। आज हम आपको 10 ऐसे आसान, सस्‍ते घरेलू उपायों के बारे में बता रहे हैं, जिसके माध्‍यम से आप अपने वजन को काफी हद तक कम कर सकते हैं। इसे करने के लिए आपको ज्‍यादा कुछ करने की जरूरत नहीं है।

यदि आप जल्दी जल्दी खाना खाते हैं, तो आप अपने शरीर के संकेत देने से पहले ही काफी ज्यादा कैलोरी खा चुके होते हैं। तेजी से खाने वाले लोगों के मोटे होने की संभावना अधिक होती है उनकी तुलना में जो धीरे-धीरे खाते हैं। धीरे धीरे भोजन चबाने से आप कम कैलोरी का सेवन करते हैं और वजन घटाने वाले हार्मोनों का उत्पादन बढ़ता है।

सुबह -सुबह शौच आदि से निवृत होकर एक बड़े गिलास हल्के गरम पानी में 1 चम्मच शहद और 1 निम्बू का रस मिला ले, अब इसमें थोड़ी (1/4 चम्मच ) काली मिर्च का पाउडर मिलाकर सेवन करें। कम से कम 3 माह तक लगातार इसे प्रयोग करें और बेहतर परिणाम मिलने तक इस उपाय को करते रहे।

पेट की चर्बी घटाने और तेजी से वेट लॉस करने में अजवाइन काफी असरदार साबित हुआ है। अजवाइन में कैल्शियम, विटामिन सी और फाइबर होते है। अजवाइन का पानी खाना खाने के पहले पीने से पाचन भी सही रहता है।
मोटापा कम करने के लिए अजवाइन 25 से 50 ग्राम की मात्रा में ले और एक गिलास पानी में भिगो कर रखे फिर सुबह इसे छान ले और थोड़ा शहद मिलाकर सुबह खाली पेट पिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!