pet

अगर आप अपना पेट की चर्बी और वजन कम करने का प्रयास कर रहे हैं तो आपको पहले ये जानना चाहिए की वर्तमान में आपका वजन कितना है, इसके बाद आपको बॉडी मास इंडेक्स मालूम करना होगा, इसमें आपकी लम्बाई और उम्र के हिसाब से आपके शरीर का फैट पता चलेगा जिससे आप ये जान सकेंगे की लंबाई के मुताबिक़ आपका वजन कितना होना चाहिए। वजन घटाने वालों को अक्सर ये सलाह दी जाती है कि सुबह उठकर गुनगुने पानी में नींबू-शहद मिलाकर पीना फायदेमंद होता है लेकिन कई लोगों के लिए सुबह उठकर ऐसा कर पाना भी मुश्क‍िल होता है। ऐसे में आप चाहें तो वजन कम करने का ये सबसे आसान तरीका अपना सकते हैं। इन दिनों पेट और कमर पर जमा ज़रूरत से ज़्यादा चर्बी चिंता का विषय है। यह न सिर्फ दिखने में खराब लगती है, बल्कि इसके कारण थायराइड, बीपी व शुगर जैसी कई बीमारियां भी होती हैं। आज इस लेख के जरिए हम जानेंगे कि पेट की चर्बी कैसे घटाएं। इसके लिए, हम कारगर व्यायाम व आहार के बारे में आपको बताएंगे, जो पेट की चर्बी को कम करने में सहायक हैं।

शहद और नींबू एक साथ शरीर के वजन को नियंत्रित करने के लिए अद्भुत काम करते हैं। गुनगुने पानी का गिलास लें, उस्मे शहद की एक चम्मच, नींबू के रस के 3 बड़े चमच और एक चुटकी पिसी हुई काली मिर्च डाल कर हिला ले। यह मिश्रण हर सुबह खाली पेट पीएं। आपका मोटाप कुछ ही दिनों में कम होने लगेगा शहद और नींबू कई बर्षो से मोटापा कम करने का घरेलू उपाय के रूप में उपयोग किया जा रहा है|

सौंफ के बीज वजन घटाने के लिए सर्वश्रेष्ठ हर्बल तरीकों में से एक हैं। भारी भोजन करने के 15-20 मिनट पहले एक कप सौंफ वाली चाय पी लें। यह आपकी भूख को रोकने में मदद करेगी।

रात्रि का भोजन भारी ना करे। कुछ लोग रात को भोजन करते ही सो जाते है, दोस्तों रात को डिनर करते ही सो जाने से खाया हुआ खाना ठीक से पचता नहीं और वो चर्बी के रूप में पेट में जमा होने लगता है। रात को सोने से 2 घंटे पहले भोजन करे, हमेशा हल्का भोजन ही करे और हो सके तो भोजन खाने के बाद कुछ देर वॉक पर जाये।

error: Content is protected !!